फिसड्डी निकला पुलिस का फरमान :नोटिश का जवाब लेने छूट रहे पसीने

0

– घटना के 25 दिन बाद पुलिस को नहीं मिला भूमि के मालिक का पता.चिरमिरी के तीनों विभाग लगा रहे एक दूसरे पर आरोप.

जोगी एक्सप्रेस
अंकुश गुप्ता चिरमिरी जिला कोरिया छत्तीसगढ़
एसईसीएल ,फारेस्ट विभाग ,एवं राजस्व विभाग ने नहीं लिया मामले को गंभीरता से आज तक नहीं दी भूमि की जानकारी.

चिरमिरी – नगर निगम चिरमिरी हमेशा ही किसी ना किसी मामले को लेकर चरचामें बनी रहती है| शहर में घटित घटना के 25 दिन बाद भी पुलिस को भूमि के सही मालिक का पता नहीं लगा पाई है
और चिरमिरी में संचालित एसईसीएल फारेस्ट विभाग व् राजस्व विभाग से भूमि की सही जानकारी लेने में पसीने छुट रहे है वही स्थानीय एजेंसियां मामले में एक दूसरे पर भूमि का सही मालिक होने का दावा कर रही है लेकिन लिखित रूप से कोई कुछ नहीं कह रहा है वही स्थानीय पुलिस के द्वारा 14.02.2017 को एक लिखित आवेदन देकर स्थानीय तीनों विभागों से यह जानकारी चाही थी की घटना स्थल की भूमि किसकी है । जानकारी दे. लेकिन तीनों विभाग मामले को ठंडे बस्ते में डालते हुए अपना पल्ला झाड़ रही है वही शहर के राजस्व विभाग को इस मामले की जानकारी ही नहीं है और किसी भी विभाग ने आज तक पुलिस को कोई जानकारी उपलब्ध् नहीं कराई है वही पुलिस भूमि के सही मालिक के जानकारी का इंतेजार कर रहा है । जानकारी अनुसार नगर के डोमनहिल से हल्दीबाड़ी जाने वाले मुख्य मार्ग से लगभग 100 मीटर की दुरी पर 04.02.2017 को मृतक फरियाज आलम पिता जहुर आलम उम्र 38 वर्ष निवासी डोमनहिल व् उसकी बकरी की जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई थी जिस पर पुलिस ने घटना स्थल पर पहुँच कर मार्ग कायमी करते हुए मार्ग क्रमांक .07/2017 अपनी विवेचना में लिया था जिस पर पुलिस ने तीनों विभागों को नोटिस की तामीली करते हुए भूमि के सही मालिक की जानकारी उपलब्ध् कराने को कहा गया था जिसमे तीनो विभाग ने मामले को ठन्डे बस्ते में डालते हुए पुलिस को कोई जानकारी उपलब्ध् नहीं कराई गयी है पुलिस आज भी भूमि के सही मालिक की जानकारी का इंतेजार कर रही है ।।

स्थानीय आरटीआई कार्यकर्त्ता राज कुमार मिश्रा के द्वारा मामले को गभीरता से लेते हुए स्थानीय थाने में एक शिकायत पत्र दे कर एसईसीएल पर जल्द से जल्द मामले में एफआईआर दर्ज करते हुए कार्यवाई की बात कही है चुकि नगर में एसईसीएल द्वारा नगर की लगभग 80% प्रतिसत भूमि अपनी लीज पर लेते हुए हुए खुली एवं भूमि गत खदानों का संचालन किया जा रहा है जिसमें एसईसीएल द्वारा इन प्रतिबंध स्थानों में किसी प्रकार से कोई सुरक्षा के इंतेजाम नहीं किये गया है जिससे आये दिन कोई ना कोई दुर्घटना होना लाजमी हो गया है वही दुर्घटना होने पर होने पर उसकी लीज की भूमि नहीं है यह कह कर अपना पल्ला झड़ लेना आम बात है ।।

1 – घटना दिवस के कुछ दिन बाद स्थानीय तीनों विभाग से भूमि(घटना स्थल) किसके क्षेत्र अंतर्गत आता है की जानकारी मांगी गई है जिसपर आज तक कोई जानकरी नहीं मिली है भूमि की सही जानकारी होने पर आगे की कार्यवाई संभव है ।।
सुनील सिंह थाना प्रभारी चिरमिरी

2 – घटना के बाद मामले की जांच कराई गई थी जहाँ पर घटना हुई है वह हमारी लीज की भूमि नहीं है उसके बाद भी स्थानीय लोगो की मांग पर एक सुचना बोर्ड लगाया गया है ताकि घटना स्थल पर कोई न जाए .
के सामल मुख्य महाप्रबंधक एसईसीएल चिरमिरी –

3- मामले की जानकारी होने पर घटना स्थल की जांच कराई गई थी घटना स्थल की भूमि स्थानीय एसईसीएल की लीज भूमि के अंतर्गत आती है उन्हें मामले को संज्ञान में लेकर घटना स्थल पर सुरक्षा के इंतेजाम करना चाहिए ।।
अखिलेश मिश्रा वन परिक्षेत्र अधिकारी चिरमिरी –

4- मुझे मामले की जानकारी नहीं है जानकारी होने पर कुछ बता पाना संभव होगा ।
अभिलाषा पैकरा एसडीएम चिरमिरी –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *