आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न रात्रि 10.00 बजे से प्रातः 5.00 बजे तक कफ्र्यू रहेगा जारी।

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल

शहडोल 30 जून 2020- कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डाॅ0 सतेन्द्र सिंह ने आज अनलाॅक-2 के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक लेकर जानकारी दी कि अनलाॅक-2 के अवधि में अब रात्रि 10.00 बजे से प्रातः 05.00 बजे तक कफ्र्यू जारी रहेगा तथा शेष सभी गतिविधियाॅ अनलाॅक-1 के भांति यथावत संचालित होंगी। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य टीमो द्वारा सतत कार्यवाहियाॅ की जा रही है तथा बुढार एवं धनपुरी में संक्रमित व्यक्तियों की रिपोर्ट आने पर थर्मल स्क्रीनिंग का कार्य बढ़ाया गया। जिसमें 24 हजार से अधिक व्यक्तियों की आज दिनांक तक थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई 2020 से जिले में ’’किल कोरोना’’ अभियान का शुभांरम किया जायेगा। जिसमें 164 टीमो का गठन कर जिले के हर व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने का कार्य किया जायेगा। बैठक में विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी, विधायक जैतपुर श्रीमती मनीषा सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल, अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 राजेष पाण्डेय, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री कमलेष टाण्डेकर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री अमित तिवारी, कमाण्डेंट होमगार्ड श्री रामकुमार शर्मा सहित व्यापारी संघो के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक तथा समाजसेवी गण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में अब 5 कंटेनमेंट एरिया बची है। बाहर से आने वाले लोग सजगता एवं सर्तकता का समुचित पालन न करते हुए अपनी आने की सूचना छुपा रहे है, जो भारत सरकार के गाइड लाइन अनुरूप नही है। इनके कारण स्वास्थ्य अमले जिला प्रषासन और आमलोगो को कठिनाइयो का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने व्यापरिक प्रतिष्ठानो के लोगो से कहा है कि वे अपने प्रतिष्ठानो में भारत सरकार द्वारा दिए गए दिषा निर्देषों का कडाई के पालन गृहको द्वारा भी कराना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने बताया कि ’’प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’’ के तहत अब नवम्बर 2020 तक प्रधानमंत्री द्वारा 5 किलोग्राम राषन मुफ्त में दिए जाने की घोषणा की गई है। आगामी 31 जुलाई तक जिले के सभी स्कूल, काॅलेज तथा सीनेमा इत्यादि नही खोले जायेंगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने कहा कि अनलाॅक-2 की अवधि में आम लोगो के मन में यह अवधारणा बन गई है कि अब हर साॅवधानियों और प्रतिबंधो से छूट मिल गई है, परन्तु वास्तव में ऐसा नही है हर व्यक्ति को मास्क का उपयोग घर से निकलने पर सोषल डिस्टेसिंग का पालन करना तथा बार-बार हाथो की सफाई का कार्य करना आवष्यक किया गया है। इसलिए सभी आम लोग तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान एवं दुकानो में उक्त निर्देषों का कडाई से पालन करना सुनिष्चित करें। साथ ही कफ्र्य की अवधि मंे अनावष्यक रूप से कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले अन्यथा ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध जा नियमो के पालन में अनदेखी करते पायें जायेगें सख्त कार्यवाही के भागीदार होंगे।
बैठक में कलेक्टर डाॅ0 सिंह ने कहा कि अत्यावष्यक सेवाओं मंे लगे वाहन चालको एवं उनके स्टाप के रात्रि में ढ़ाबो को खोलने की अनुमति दी गई है, परन्तु यह देखने में फिलहालआया है कि आम लोग भी उन ढ़ाबो में कफ्र्यू अवधि में जाकर नियमो की अनदेखी करते है। ऐसी स्थिति पायें जाने पर उन व्यक्तियों के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही भी जायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed