कांकेर के ईच्छापुर में लगेगा वनौषधि प्रसंस्करण संयंत्र वनोपज बनेगा ग्रामीणों के आय का जरिया

0

विधायक एवं मुख्यमंत्री के सलाहकार पहुंचे ईच्छापुर

रायपुर, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप कांकेर जिले के ईच्छापुर ग्राम में वनौषधि प्रसंस्करण संयंत्र की स्थापना की पहल जिले के प्रभारी मंत्री गुरु रूद्रकुमार के मार्गदर्शन में शुरू कर दी गई है। प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने बताया कि वनांचल में लघु वनोपजों के वेल्यू एडिशन के लिए प्रसंस्करण और प्रोसेसिंग केंद्र स्थापित किए जाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इससे वनांचल के लोगों को रोजगार का अवसर उपलब्ध होने के साथ ही इसका लाभ भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांकेर जिले के मर्दापोटी कलस्टर अंतर्गत ग्राम ईच्छापुर में वनौषधि प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित किया जा रहा है।

आज कांकेर विधायक श्री शिशुपाल सोरी, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार श्री राजेश तिवारी, कलेक्टर श्री के. एल. चौहान और वनमण्डलाधिकारी श्री अरविंद पी.एम. ने ईच्छापुर में वनौषधि प्रसंस्करण केन्द्र के लिए चयनित स्थल का संयुक्त रूप से मौका-मुआयना किया और ग्रामीणों की बैठक ली। ग्रामीणों को वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र के माध्यम से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर ग्रामीणों से जंगल बचाने और उसे संरक्षित करने की अपील के साथ ही गांवों में  खाली पड़ी भूमि और आसपास की वनभूमि में हर्रा, बहेड़ा, आंवला, कुसुम, बांस इत्यादि पौधों लगाने की भी समझाईश दी गई।

यह उल्लेखनीय है कि लघु वनोपज के प्रसंस्करण के लिए ग्राम इच्छापुर में हर्रा प्रसंस्करण मशीन लगाई जाएगी जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। मर्दापोटी कलस्टर के गांव में प्रचुर मात्रा में लघु वनोपज मिलते हैं। इसके प्रसंस्करण से ग्रामीणों एवं संग्रहणकर्ताओं को लाभ होगा। बैठक में बताया गया कि ग्रामीणों को अपने घरों की बाड़ी में सब्जी एवं फलदार पौधों का रोपण करने की भी समझाईश दी गई। सब्जी के बीज एवं फलदार पौधे वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *