नई दिल्ली स्थित बिहार भवन के कंट्रोल रूम से अब तक 20,60,015 व्यक्तियों की समस्याओं पर कार्रवाई की गई

Last Updated on

पटना / नई दिल्ली :कोरोना वायरस के संभावित फैलते संक्रमण के मद्देनजर देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के प्रवासी श्रमिकों को सहयोग एवं सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से बिहार भवन, नई दिल्ली में स्थापित नियंत्रण कक्ष में कॉल, व्हाट्सएप एवं अन्य माध्यमों से सूचनाएं प्राप्त हुई तथा प्रवासी श्रमिकों द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं के आधार पर 9017 लोगों की समस्याओं पर एक्शन लिया गया।

कंट्रोल रूम की स्थापना से लेकर आज तक 148163 सूचनाएं प्राप्त ़हुई तथा प्रवासी श्रमिकों द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं के आधार पर 2060015 व्यक्तियों की समस्याओं के समाधान हेतु आवश्यक कार्रवाई की गई। बिहार के लोग जो देश के विभिन्न भागों में फँसे हुए हैं उनके लिये स्थानिक आयुक्त, बिहार श्री विपिन कुमार द्वारा संबंधित राज्य सरकारों, जिला प्रशासन एवं सभी संबंधित प्राधिकारो से समन्वय स्थापित कर सभीआवश्यक व्यवस्था की जा रही है। स्थानिकआयुक्तश्रीकुमारनेबतायाकिइनसमस्याओंपरसंबंधितराज्योंकेवरीयपदाधिकारियोंसेसमन्वयस्थापित करते हुए त्वरित और यथोचित कार्रवाई की गयी। इसके तहत कई स्थानों से अनुपालन प्रतिवेदन भी प्राप्त हुआ है।

विदित हो कि बिहार भवन में पच्चीस मार्च से नियंत्रण कक्ष निरन्तर सक्रिय है, जिसमें कॉल्स, फैक्स, इंटरनेट और ईमेल की सुविधा है। इसमे तीन पालियों में साठ से अधिक पदाधिकारी एवं कर्मी प्रतिनियुक्त हैं। नियंत्रण कक्ष के इनतीन टेलीफोन नम्बरों परदस हंटिंग लाइन भी चालू है, ताकि सारे फोन निर्बाध रूप से काम करते रहें और फोन करने वालों को किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *