कार्यकारी महिलाओं के लिए बैकुण्ठपुर, मनेन्द्रगढ और चिरमिरी में बनेगा हाॅस्टल

0

जोगी एक्सप्रेस 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों का निर्माण कार्य अभियान चलाकर पूरा करने के निर्देष,समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

कोरिया कलेक्टर  नरेन्द्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में आज यहाॅ जिला कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में  श्री दुग्गा ने कहा कि जिले में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं श्रमिक के रूप में कार्य कर रही है। लेकिन उनके लिए निवास आदि की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्हें परेषानियेां का सामना करना पडता है। इस हेतु विभिन्न क्षेत्रों में कार्यकारी महिला श्रमिकों के लिए बैकुण्ठपुर, मनेन्द्रगढ और चिरमिरी में हाॅस्टल बनाया जायेगा। इस हेतु उन्होने स्थान का चयन करने के लिए संबंधित राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिये। बैठक में कलेक्टर  श्री दुग्गा ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गांरटी योजना तथा अन्य योजनाओं के तहत बडी मात्रा में निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये है। इन कार्यों से जुडकर श्रमिक रोजगार प्राप्त कर रहे है। उन्होने कहा कि उनकी मजदूरी का भुगतान निर्धारित समय सीमा में होनी चाहिए। उन्होने निर्धारित अवधि में मजदूरी भुगतान होने तथा मजदूरी भुगतान लंबित होने की कारण सहित जानकारी देने के निर्देष दिये। बैठक में कलेक्टर  श्री दुग्गा ने मुख्यमंत्री जनदर्षन, मुख्यमंत्री निवास से आॅनलाईन प्राप्त आवेदन पत्र के अलावा कमिष्नर कार्यालय, जिला जनदर्षन और जिला स्तरीय जन समस्या निवारण षिविर के लंबित आवेदन पत्रों की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जनदर्षन और मुख्यमंत्री निवास से आॅनलाईन प्राप्त आवेदन पत्र सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते है। जिसकी लगातार मानीटरिंग की जा रही है। उन्होने मुख्यमंत्री जनदर्षन और मुख्यमंत्री निवास से आॅनलाईन प्राप्त आवेदन पत्रों का अविलंब निराकृत करने के निर्देष दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री दुग्गा ने राज्य शासन द्वारा जिले को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। सूखाग्रस्त क्षेत्रों की आंकलन करने के लिए केंद्रीय दल का भ्रमण होगा। इस हेतु उन्होने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को आवष्यक जानकारी तैयार करने के निर्देष दिये। बैठक में  दुग्गा ने प्रधानमंत्री आवास योजना की भी समीक्षा की। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, उप अभियंताओं, तकनीकी सहायकों और आवास मित्रों को अभियान चलाकर आवास का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए निर्देष दिये। बैठक में  दुग्गा ने लोक सेवा केन्द्रो में समय सीमा के बाद लंबित आवेदन पत्रों की समीक्षा की। उन्होने समय सीमा के बाद लंबित आवेदन पत्रों का यथाषीघ्र निराकृत करने के भी निर्देष दिये। इसी तरह उन्होनें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत खादयानों का भण्डारण वितरण, मुख्यमंत्री कौषल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न टेªडो में दी जा रही प्रषिक्षण आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसी तरह उन्होने पेयजल हेतु हैंड पंप, नल जल योजना, स्पाॅट सोर्स की जानकारी प्राप्त की। उन्होने जल संरक्षण और संवर्धन के लिए स्थापित हैंड पंपों के समीप शोकपीट निर्माण करने के भी निर्देष दिये। बैठक में  दुग्गा ने भू-अर्जन के लंबित प्रकरण, जीएसटी के पंजीयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, अपूर्ण आंगनबाडी केंद्र भवन, वन अधिकार पत्रक का वितरण और प्राधिकरण के तहत स्वीकृत और निर्माणाधीन कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  तुलिका प्रजापति, अपर कलेक्टर  आर.ए.कुरूवंषी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  निवेदिता पाल शर्मा, वन मंडल बैकुण्ठपुर के वनमंडलाधिकारी  इमो तेन्सूअउ, व सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय निकायों सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *