व्यापारियों की दशा खराब, मजदूरों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट, दुकाने खोलने की अनुमति दे राज्य सरकार : बृजमोहन

0

रायपुर पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने राज्य सरकार से विलासिता की वस्तुओं के व्यापार को छोड़कर अन्य सभी व्यवसाय करने वालों को दुकान खोलने की अनुमति देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन के चलते व्यापारियों की स्थिति बेहद खराब हो रही है। हज़ारों छोटे व्यापारियों की किराए पर दुकाने है और उनका किराए का मीटर भी घूम रहा है वहीं मजदूरों के सामने भी रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में सरकार को तत्काल निर्णय लेने की आवश्यकता है।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि विभिन्न सामग्रियों की दुकानें अलग-अलग दिन खोले जाने से व्यक्ति को अलग-अलग सामानों के लिए रोज निकलना पड़ता है। अगर सरकार सभी दुकानों को शिफ्ट के अनुसार खोल दें तो सड़क पर अनावश्यक भीड़ भी कम होगी और व्यक्ति को अलग-अलग सामानों के लिए रोज-रोज घर से नही निकलना पड़ेगा।

उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि सभी दुकानों के खुलने का समय सुबह 10 बजे से संध्या 5 बजे तक तथा खाने-पीने की वस्तुओं के लिए संध्या 4 से 9 बजे तक का समय निर्धारित किया जाना चाहिए। ठेले-खोमचे वाले छोटे दुकानदारों को भी समय तय कर व्यवसाय शुरू करने देना चहिए।

व्यवसाय को दो भागों में बांटे जाने से एक तो सड़क की भीड़ कम होगी तथा लोगों को सुविधा भी मिलेगी। बृजमोहन ने कहा कि निर्माण सहित विभिन्न ठेके भी शुरु होने चाहिए ताकि मजदूरों को रोजगार मिले और पैसा बाजार में आये। सरकार का ऐसा कार्य ही राज्य की अर्थव्यवस्था को जल्द पटरी पर लाने सहायक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed