भारतीय रेलवे देश के हर जिले में श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए तैयार : पियूष गोयल

0

नई दिल्ली : रेल मंत्री पियूष गोय्यल इ कहा है की भारतीय रेलवे देश के हर जिले में श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए तैयार है. उन्होंने ट्वीट कर कह की प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत पहुंचाने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे देश के किसी भी जिले से ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन चलाने को तैयार है। इसके लिये जिला कलैक्टर को फंसे हुए श्रमिकों के नाम, व उनके गंतव्य स्टेशन की लिस्ट तैयार कर राज्य के नोडल ऑफिसर के माध्यम से रेलवे को आवेदन करना होगा।

बतादे इस समय देश कोरोना की मार से जूझ रहा है ऐसे में प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुँचाने में भारतीय रेल एक अहम् भूमिका निभा रही है. रेलवे अभी तक 1150 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला चुका है और तकरीबन 15 लाख से ज्यादा लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य उनके गंतव्य तक पहुंचा चुका है. हाल ही में रेल मंत्रालय की तरफ से राज्यों को कहा गया था कि रेलवे हर दिन 300 ट्रेनें चला सकता है. इसके लिए राज्यों को अपनी-अपनी तरफ से परमिशन देने की जरूरत है.

बतादें रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत एक मई से की थी. पहले दिन चार ट्रेनें चलाकर 5000 यात्रियों को उनके गृह राज्य पहुंचाया था. तभी से हर दिन राज्यों की डिमांड के मुताबिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *