खाद्य मंत्री ने किया पीडीएस दुकानों का औचक निरीक्षण शासन के गाईडलाईन का पालन नहीं करने वाले पीडीएस दुकान संचालकों पर कार्यवाही के निर्देश

0

अम्बिकापुर 11 मई 2020/ छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत ने आज नगर निगम क्षेत्र अम्बिकापुर में संचालित विभिन्न पीडीएस दुकानों का औचक निरीक्षण कर राशन वितरण का जायजा लिया। उन्होंने दुकान संचालकों तथा खाद्य विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि शासन के गाईडलाईन के तहत दुकानों का संचालन सुनिश्चित करें। जिस भी दुकान में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है उसे नोटिस देकर कार्यवाही करें।
खाद्य मंत्री ने नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नम्बर 22 के दुकान क्रमांक 8, महात्मा गांधी वार्ड क्रमांक 20 के दुकान क्रमांक 42, वार्ड क्रमांक 21 के दुकान क्रमांक 42, वार्ड क्रमांक 31 दुकान क्रमांक 02, वार्ड क्रमांक 23 दुकान क्रमांक 40 तथा बरेजपारा स्थित दुकान क्रमांक 23 में संचालित पीडीएस दुकानों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सभी पीडीएस दुकान संचालकों से शासन के गाईडलाईन के अनुसार राशन वितरण करने के निर्देश दिए। राशन दुकानो में इलेक्ट्रानिक वजन मशीनों की शुद्धता की जांच के लिए नापतौल विभाग के अधिकारियों से बाट से वजन करने के निर्देश दिए। श्री भगत ने कहा कि हितग्राहियों को सही वजन के अनुसार राशन वितरित करें। नापतौल विभाग के अधिकारी समय-समय पर राशन दुकानों के मशीनों का वजन जांच अवश्य करें।
मंत्री श्री भगत ने राशन दुकानों में वितरित किये जा रहे खाद्यान्नों की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया। उन्होंने चावल की गुणवत्ता मानक नहीं होने पर नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को पीडीएस दुकानों के लिए आबंटित चावल की गुणवत्ता का परीक्षण करने के बाद ही दुकानों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने दुकानों से खाद्यान्नों का नमूना संग्रहित कर विभाग को जांच के निर्देश दिए। खाद्य मंत्री ने निरीक्षण के दौरान कुछ पीडीएस दुकानों एवं गोदामों में साफ-सफाई की कमी तथा फर्श की मरम्मत नहीं होने पर नराजगी जताते हुए कहा कि खाद्यान्न के स्थान पर साफ-सफाई का होना जरूरी है। सभी दुकानों तथा गोदामों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें जहां फर्श की मरम्मत की आवश्यकता है वहां मरम्मत का कार्य शीघ्र कराएं।
मंत्री श्री भगत ने केन्द्र सरकार एवं राज्य शासन द्वारा जारी प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशन कार्ड में 5 किलो चावल के अंतर के संबंध में खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया कि राज्य शासन ने इसके निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। दोनों कार्ड धारियों को बराबर राशन वितरण करें एवं राशन वितरण में किसी प्रकार का अंतर न हो। दोनों कार्ड में परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार बराबर मात्रा में चावल वितरित करें।
मंत्री श्री भगत ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी राशन दुकानों में राशन कार्ड बनाने के संबंध में आवश्यक दस्तावेज तथा सम्पर्क अधिकारी की जानकारी संबंधी फ्लेक्स लगवाए ताकि बिना राशन कार्ड के राशन दुकानों में आने वाले लोगों को राशन कार्ड बनावाने के संबंध में जानकारी मिल सके।
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशन कार्ड तथा राज्य शासन द्वारा जारी अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशन कार्डधारियों को चावल वितरण में पांच किलो कम चावल मिलने की शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत का संज्ञान लेते हुए खाद्य मंत्री श्री भगत ने वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर दोनों राशन कार्डधारियों को बराबर मात्रा में चावल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री अजय त्रिपाठी, खाद्य अधिकारी श्री रविन्द्र सोनी, पार्षद श्री सतीश बारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।
समाचार क्रमांक 558/2020 — ### —

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed