पीलिया एवं जलजनित बीमारियों के रोकथाम के लिए फिल्टर प्लांट और पाईपलाइन का समय पर हो मेंटनेंस : डॉ. शिव कुमार डहरिया

0


सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

नगरीय प्रशासन मंत्री ने नगर निगम रायपुर के कार्यों समीक्षा की

रायपुर, 04 मई 2020/ नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आज अपने शासकीय निवास कार्यालय में नगर पालिक निगम रायपुर के कार्यों की समीक्षा की। डॉ. डहरिया ने प्रदेश के नगरीय निकायों से नदियों और तालाबों में गंदे नाले के पानी की निकासी नहीं करने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और अमृत मिशन योजना के तहत घर-घर नल पहुंचाने के कार्यों को तेजी से किया जाए। डॉ. डहरिया ने कहा आने वर्षों में पीलिया एवं जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए समय पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और पाईपलाइन की साफ-सफाई तथा मेंटनेंस का कार्य सुनिश्चित हो। इसके लिए अधिकारियों की जवाबदेही भी तय होनी चाहिए। 
मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि वर्तमान में पीलिया कै प्रकोप को ध्यान में रखते हुए साफ-सफाई के साथ-साथ शहरी निवासियों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिस-जिस क्षेत्र में पीलिया के लक्षण सामने आ रहे हैं वहां तत्काल पाईपलाइन बदलने की कार्रवाई की जाए तथा वहां टेंकर माध्यम से लोगों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। डॉ. डहरिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर पीलिया प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए तत्परता के साथ कार्य किया जाए। 
नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने तालाबों और नदियों में निकायों के गंदे नालियों का पानी का निकासी न हो इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देश का पालन सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किए है। उन्होंने प्रदेश के नगरीय निकायों में कार्यरत सफाई अमलों सहित कर्मचारियों का भी कोरोना टेस्ट कराने पर भी बल दिया। उन्होंने कामगरों के लिए मास्क, सेनेटाइजर की व्यवस्था भी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। नगर निगम रायपुर के अधिकारियों ने बताया कि मिशन अमृत योजना के तहत शुद्ध पेयजल प्रदाय के लिए आठ कार्य स्वीकृत किए गए है इनमें से दो कार्य पूर्ण हो चुका है, पांच कार्य प्रगति पर हैं। सीवरेज एवं सेप्टेज मैनेजमेंट के तीन कार्य स्वीकृत किए गए हैं, इनमें दो कार्य पूर्ण हो चुका है तथा एक कार्य प्रगति पर है। साथ ही उद्यान विकास के 22 कार्य स्वीकृत किए गए है इनमें 15 कार्य पूर्ण हो चुके है तथा शेष कार्य प्रगति पर है। अधिकारियों ने बताया कि शहरी निवासियों को शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए 35 किलोमीटर पाईपलाइन बदले गए हैं साथ ही 5500 से अधिक नए नल कनेक्शन दिए गए हैं। डॉ. डहरिया ने बैठक में रायपुर सीवरेज मास्टर प्लान (मिशन क्लीन खारून) के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने परियोजना कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी., सूडा के अतिरिक्त संचालक श्री सौमिल चौबे, नगर निगम रायपुर के कमिश्नर श्री सौरभ कुमार सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *