महापौर ने निर्देष दिये-पाटों को तोडकर नालों की तले तक सफाई करवायें

0

0 जोन 6 के मोरेष्वर राव गदे्र वार्ड के सुमीत नगर नाले की सफाई देखी, महापौर के निर्देष पर 2 बडे पाटे तत्काल तोड़े गये 0
0 जोन 3 में समीक्षा कर महापौर ने दिये पीलिया उन्मूलन कार्यो को तेज गति से करने निर्देष 0

रायपुर – नगर निगम रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर ने निगम के जोन कमिष्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देषित किया है कि मानसून आने के पूर्व चलाये जा रहे विषेष सफाई अभियान के तहत राजधानी शहर में गंदे पानी के सुगम निकास का प्रबंधन व्यवस्थित रूप से करने सफाई में बाधक नालों एवं नालियों के ऊपर बनाये गये पाटो को हटाकर सभी नालों व नालियों की तले तक पूर्ण सघन सफाई करवाना जनहित में जनस्वास्थ्य रक्षा हेतु प्राथमिकता से सुनिष्चित करवाये।

महापौर श्री ढेबर ने नगर निगम जोन 6 के मोरेष्वर राव गदे्र वार्ड क्रमांक 59 के सुमीत नगर के बडे नाले की थ्रीडी एवं 20 सफाई मित्रों के विषेष गैंग की सहायता से चलाये जा रहे विषेष सफाई अभियान का वार्ड पार्षद श्री अमित दास जोन 6 कमिष्नर श्री विनय मिश्रा, जोन कार्यपालन अभियंता श्री एसपी त्रिपाठी, जोन स्वास्थ्य अधिकारी श्री संजीव शर्मा की उपस्थिति में प्रत्यक्ष अवलोकन किया एवं नाले की तले तक सघन सफाई नालों पर बने सफाई में बाधक सभी पाटो को अभियान चलाकर तोडकर व्यवस्थित रूप से करवाने की कार्यवाही सुनिष्चित करने के निर्देष जोन कमिष्नर श्री मिश्रा को दिये। महापौर श्री ढेबर के निर्देष के पालन में जोन 6 स्वास्थ्य विभाग द्वारा थ्रीडी की सहायता से सुमीत नगर नाले में बने 2 बडे पाटे तोडकर पाटे तोडने की कार्यवाही शुरू करवा दी गई।
यहां यह उल्लेखनीय है कि महापौर श्री ढेबर के निर्देष पर निगम स्वास्थ्य विभाग द्वारा विगत 1 मई 2020 से सभी आठ जोनो में नालों व नालियों की सफाई का विषेष अभियान प्रारंभ किया गया है एवं महापौर ने 25 मई तक विषेष सफाई अभियान पूर्ण कर पूरे शहर में गंदे पानी की सुगम निकासी के प्रबंधन को मानसून प्रारंभ होने के पूर्व सुनिष्चित करवाने के निर्देष सभी जोन कमिष्नरों , जोन स्वास्थ्य अधिकारियों, जोन स्वच्छता निरीक्षको को दिये है।
जोन 6 कमिष्नर श्री मिश्रा ने बताया कि जोन क्षेत्र में सफाई में बाधक पाटों को नालो व नालियों से तोडने की कार्यवाही जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु गंदे पानी का सुगम निकास प्रबंधन सुनिष्चित करने अभियान पूर्वक की जायेगी एवं मोरेष्वर राव गदे्र वार्ड सहित अन्य वार्डो में सफाई में बाधक बने पाटो को चिन्हित कर शीघ्र तोडकर व्यवस्थित सफाई करवायी जायेगी।
निगम जोन 6 के मोरेष्वर राव गदे्र वार्ड के तहत सुमीत नगर नाले में चलाये गये विषेष सफाई अभियान के तहत निगम जोन 6 स्वास्थ्य विभाग ने थ्रीडी एवं सफाई मित्रों की सहायता से नाले के भीतर से लगभग 2 डम्पर कचरा व गंदगी बाहर निकाली जिसे तत्काल उठवाया गया। जोन 6 के शहीद राजीव पांडे वार्ड क्रमांक 54 के मदनी चैक संजय नगर के बडे नाले में 20 सफाई मित्रों के विषेष गैंग की सहायता से सफाई अभियान चलाकर लगभग 2 डम्पर गंदगी व कचरा नाले से बाहर निकाला गया एवं उसे तत्काल उठवाकर गंदे पानी की सुगम निकासी व्यवस्थित बनाने सहित स्वास्थ्यवर्धक वातावरण कायम किया गया।
महापौर श्री ढेबर ने आज जोन 3 कार्यालय पहुंचकर कार्यो की समीक्षा कर आवष्यक निर्देष अधिकारियों को दिये। महापौर ने बैठक में जोन 3 के तहत आने वाले सभी नालो की पूर्ण सघन सफाई मानसून आगमन के पूर्व तय समय सीमा के भीतर करवाना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। उन्होने वार्ड के तहत सभी कार्यो को संबंधित वार्ड पार्षद से समन्वय बनाकर क्रियान्वित कराये जाने निर्देषित किया। महापौर ने सभी आवष्यक निर्माण कार्य प्रारंभ करने सहित पीलिया उन्मूलन से संबंधित कार्यो को तत्काल तेज गति से पूर्ण करने के कडे निर्देष जोन 3 अधिकारियों को वार्ड क्रमांक 32 के पार्षद श्री प्रमोद मिश्रा, जोन 3 कमिष्नर श्री अरूण साहू, कार्यपालन अभियंता श्री सीएस प्रधान, सहायक अभियंता श्री फत्ते लाल साहू, श्री केके शर्मा व अन्य संबंधित अभियंताओं की उपस्थिति में दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *