बेमेतरा : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना : ग्राम लोहडंगिया मे बह रही है विकास की बयार

0

बेमेतरा : जिला गठन पश्चात् आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा जिला बेमेतरा के विकास खण्ड – नवागढ़ से 45 कि.मी. की दूरी पर स्थित प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम लोहडंगिया है। सुदूरवर्ती इस गांव की कुल जनसंख्या 576 है। जिसमें अनुसूचित जाति की जनसंख्या 358 है। जो कि कुल जनसंख्या का 62.15 प्रतिशत है। ग्राम लोहडंगिया को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत सत्र 2016-17 में शामिल किया गया है। इस गांव में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत अनेक विकास कार्य किये गये। यह गांव अपने आस-पास के गांव के लिए आदर्श के रूप में गौरन्वित है। सहायक आयुक्त अजाक श्रीमती मेनका चंद्राकर ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में ग्राम लोहडंगिया को सम्मिलित करने के उपरांत गांव में अनेक परिवर्तन हुआ है:-

स्वच्छ पेयजल हैण्डपंप/पावरपंप के सहायता से उपलब्ध हो पा रहा है।

इस गांव के सभी गलियों में सी.सी. रोड की सुविधा है। जिससे यहां के लोगो को आने जाने में बहुत सुविधा हुआ है तथा यहां के गलियों का वातावरण भी बहुत सुन्दर दिखाई देता है। इस गांव के सभी घरों में शौचालय निर्माण कार्य कराया गया है तथा यहां का कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नही जाता है। इस गांव के स्कूल में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत अहाता निर्माण किया गया है, जिससे शाला प्रागण में पेड़ पौधे लगाये गए है, इस लिए हरियाली बढ़ी है। अहाता के निर्माण किये जाने से बच्चे सूरक्षित महसूस करते है। साथ ही बच्चो हाथ धोने के लिए हाथ धुलाई/बर्तन धुलाई प्लेटफार्म बनवाया गया जिससे बच्चे अपना हाथ/बर्तन आसानी से स्वच्छता /सफाई का पाठ पढ़ रहे है। इसके साथ ही बच्चों के खेलने के लिए खेल सामग्री भी प्रदान किया गया। इन सभी सुविधाओं को देखते हुए स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्याओं में वृद्धि हुई है एवं शाला परिसर स्वच्छ एवं आकर्षक हुआ है। साथ ही स्कूल में सोलर पावर प्लांट लग जाने से बच्चों को बिजली आपूर्ति अवरूद्ध होने से भी किसी प्रकार की कठिनाई महसूस नही करते है।

आंगनबाड़ी केन्द्र में शौचालय तथा बच्चों के खेलकूद का सामान पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। ग्राम लोहडंगिया में 3 किलो वाट क्षमता की सोलर पावर प्लांट की स्थापना की गई है जिसके कारण रात के अंधेरे में भी गांव की गलियां दुधिया रोषनी से जगमगा रही है। ग्राम में जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए वर्मी तथा नाडेप टैंक का निर्माण किया गया है जिससे कृषकों में उत्साह का माहौल हैै।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *