गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही : सभी विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय एवं टीम वर्क से कार्य करें-कलेक्टर

0

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में नवगठित जिला गौरेला- पेण्ड्रा -मरवाही के सर्वांगीण विकास के लिये सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को आपसी समन्वय एवं टीम भावना से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अंतर्विभागीय सहयोग एवं समन्वय से जिले में संचालित विकास कार्यों की गति में तेजी आएगी तथा बेहतर गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य संपादन हो पाएगा। उन्हांेने कहा कि नवगठित जिले का विकास हम सबकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, जिसका हमें पूरी ईमानदारी और निष्ठा से निर्वहन करना है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों द्वारा संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्राप्त हो, यह सभी जिला स्तरीय अधिकारी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को सतत् रूप से फील्ड का दौरा करते हुए अधीनस्थ कार्यालयों का पर्यवेक्षण तथा निरीक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व अमले को अपने कार्यों में कसावट लाने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में वर्तमान में हुई बारिश एवं ओलावृष्टि के संबंध में आरबीसी 6-4 के तहत मुआवजा प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में कोरोना वाइरस से बचाव के लिए जनजागरूकता हेतु सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने बैठक में फसल बीमा योजना की समीक्षा के साथ ही किसान सम्मान निधि योजना एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने नवगठित जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने हेतु पर्यटन स्थलों में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के साथ ही पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिले में 16 से 25 मार्च तक मनाया जाएगा वजन त्यौहार
गौरेला- पेण्ड्रा -मरवाही जिले में आगामी 16 से 25 मार्च तक आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार मनाया जाएगा। वजन त्यौहार के आयोजन की तैयारी के संबंध में कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी की अध्यक्षता में एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में बताया गया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयोजित होने वाले वजन त्यौहार के दौरान 0 से 5 साल तक के शत-प्रतिशत बच्चों का वजन लिया जाएगा। वजन त्यौहार के दौरान 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट व व्हीएमआई भी निकाला जाएगा। वजन त्यौहार के सुचारू आयोजन हेतु जिले में 31 निरीक्षण दलों का गठन किया गया है। परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना गौरेला ने बताया कि जिले में कुल 28465 बच्चों का वजन लिया जाना है।
कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने कुपोषण की गंभीर समस्या को दूर करने हेतु आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेवाओं का लाभ लेने और अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से केन्द्र में लाकर पोषण स्तर की जानकारी लेने प्रत्येक माता-पिता को प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 0 से 5 साल तक के बच्चों में कुपोषण एक गंभीर समस्या है। कुपोषण की वजह से बच्चों का मानसिक, शारीरिक एवं बौद्धिक विकास प्रभावित होता है। उन्होंने निर्देशित किया कि जिले में कुपोषण की दर में कमी लाने के लिये संचालित वजन त्यौहार के आयोजन में सभी विभाग सहभागी बनें। बैठक में अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री मयंक चतुर्वेदी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास गौरेला- पेण्ड्रा -मरवाही सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *