सोनभद्र में दो मालगाड़ियों में आमने-सामने की टक्कर, तीन की मौत

0

 सोनभद्र 
सोनभद्र के बीजपुर थाना क्षेत्र में स्थित एनटीपीसी रिहंद की कोयला ढोने वाली दो ट्रेनें रविवार की भोर में आपस में टकरा गईं। हादसे में एक ट्रेन पर सवार लोको पायलट, सह लोको पायलट और प्वाइंट मैन की मौत हो गई। दूसरे ट्रेन के लोको पायलट और सह लोको पालयट घायल हो गए। 

जानकारी के अनुसार रविवार की भोर में एक खाली मालगाड़ी एनटीपीसी रिहंद से कोयला लेने अमलोरी मध्य प्रदेश जा रही थी। दूसरी मालगाड़ी अमलोरी से कोयला लेकर एनटीपीसी रिहंद आ रही थी। सुबह 4:40 मिनट पर मध्य प्रदेश के बैढ़न थाना क्षेत्र के गनियारी के पास 3 नम्बर स्टेशन से आगे एक ही लाइन से जा रही दोनों मालगाड़ी को न्यू क्रॉस ओवर प्वाइंट पर लाइन चेंज करना था। इसमें एक मालगाड़ी को इस प्वाइंट पर रुक कर दूसरी को रास्ता देना था। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ और दोनों मालगाड़ी इसी प्वाइंट पर आपस में टकरा गई।

टक्कर में खाली मालगाड़ी के 12 वैगन और लोड मालगाड़ी के इंजन सहित 6 वैगन क्षतिग्रस्त हो गए। क्षतिग्रस्त लोड मालगाड़ी के इंजन में लोको पायलट 60 वर्षीय राशिद अहमद, निवासी चुनार, मिर्जापुर, सह लोको पायलट 32 वर्षीय मनदीप कुमार, निवासी ओबरा, सोनभद्र और प्वाइंट मैन 33 वर्षीय राम लक्ष्मण वैश्य, निवासी चरगोणा, मध्य प्रदेश बुरी तरह फंस गए। उधर, खाली मालगाड़ी के लोको पायलट बसीर इस्माइल, सह पायलेट संतोष जायसवाल और प्वाइंट मैन राजेश वैश्य हल्का घायल हुए। 

लगभग छह घंटे बाद शुरू हुए बचाव कार्य में टीम ने आधा घंटा बाद जब राशिद, मनदीप और राम लक्ष्मण को इंजन से निकाला तब तक तीनों की मौत हो चुकी थी। इस मामले में एनटपीसी के प्रवक्ता प्रशांक चंद्रा का कहना है कि घटना के कारणों की जांच के लिए मुख्य महाप्रबंधक की ओर से एक जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। उधर, मौके पर पहुंचे कोयला परिवहन का कार्य देखने वाली कंपनी के महाप्रबंधक एसके श्रीवास्तव ने मृतकों का अंतिम संस्कार के लिए तत्काल 25-25 हजार रुपये की धनराशि मुहैया करवाई। कहा कि घटना के कारणों की जांच करवाई जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *