न्यूजीलैंड 235 रनों पर ऑलआउट, भारत को मिली 7 रन की बढ़त

0

 
क्राइस्टचर्च 

 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 242 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा 55 रनों की पारी खेली जबकि चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने 54-54 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके.

भारत ने झटके विकेट

दूसरे दिन भारत ने 8 विकेट झटक लिए. वहीं न्यूजीलैंड ने कुल 79 रन और जोड़े. लंच तक न्यूजीलैंड ने 48 ओवर में पांच विकेट गंवा कर कुल 142 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे दिन मेजबान न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेला दिया. कीवियों ने दिन की शुरुआत बिना कोई नुकसान के 63 रनों के साथ की थी. न्यूजीलैंड का स्कोर 66 रनों तक ही पहुंचा था कि टॉम ब्लंडेल (30) उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दे दिए गए. तीन रन बाद जसप्रीत बुमराह ने कप्तान केन विलियमसन (3) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया.

भारत को बड़ी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई. बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज ने रॉस टेलर (15) को अपने जाल में फंसा उमेश के हाथों कैच करा न्यूजीलैंड का स्कोर 109 रनों पर तीन विकेट कर दिया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने टॉम लाथम (52) और हेनरी निकोल्स (14) के विकेट लेकर मेजबान टीम की हालत पतली कर दी. लाथम ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 122 गेंदों का सामना कर पांच चौके मारे.

मोहम्मद शमी ने 5वें विकेट के रूप में हेनरी निकोल्स को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया. उन्होंने 14 रन बनाए. शमी ने दो विकेट लिए. बीजे वॉटलिंग और टिम साउदी को बुमराह ने एक ही ओवर में आउट किया. रवींद्र जडेजा ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 26 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया.
 
242 रनों पर सिमटी भारत की पहली पारी
भारतीय क्रिकेट टीम कीवी गेंदबाजों के कहर के आगे अपनी पहली पारी में 242 रनों पर ढेर हो गई. भारतीय टीम एक समय पांच विकेट पर 194 रन बनाकर थोड़ी सम्माजनक स्थिति में थी, लेकिन वह 48 रन और जोड़कर 242 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा 55 रनों की पारी खेली जबकि चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने 54-54 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 3, मयंक अग्रवाल और अजिंक्य रहाणे ने 7-7 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके.

भारत की तरफ से ओपनिंग करने पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल उतरे. न्यूजीलैंड की तरफ से पहला ओवर टिम साउथी ने फेंका जिसमें उन्होंने एक भी रन नहीं दिया. दूसरा ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका. दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर शॉ ने शानदार चौका जड़ा. इससे पहले पहली गेंद पर मयंक ने एक रन लिया था. दूसरे ओवर में भारत ने अपने स्कोर कार्ड में कुल 6 रन जोड़े.

छठे ओवर की पहली गेंद पर मयंक ने भी चौका जड़ा. ओवर की चौथी गेंद को जज करने में मयंक चूके और उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दिया गया. इस तरह ट्रेंट बोल्ट को जहां पहली सफलता मिली वहीं दूसरी ओर भारत को पहला झटका लगा. 20वें ओवर की पहली गेंद पर भारत का दूसरा विकेट गिरा. पृथ्वी शॉ ने 64 गेंदों में 54 रन की शानदार पारी खेली. पृथ्वी शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. विराट कोहली 3 रन पर पवेलियन लौट गए.
 
टिम साउदी ने कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट किया. कोहली पहले मैच में भी कुछ खास कमाल नहीं दिख पाए थे और इस मैच में भी उनका बल्ला रूठा ही रहा. पहले मैच में कीवी गेंदबाजों का जमकर सामने करने वाले उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे इस मैच में चल नहीं सके. रॉस टेलर ने साउदी की गेंद पर उनका कैच पकड़ा. रहाणे ने सिर्फ सात रन बनाए.

रहाणे के जाने के बाद पुजारा और विहारी ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और पांचवें विकेट के लिए 81 रन जोड़े. इस बीच पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. विहारी ने भी पुजारा का बखूबी साथ देते हुए 55 रनों की पारी खेली, लेकिन नील वैगनर की एक गेंद 194 के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन पहुंचाने में सफल रही. विहारी ने 70 गेंदों का सामना कर 10 चौके मारे.

चेतेश्वर पुजारा 54 रन बनाकर आउट हुए. पुजारा काइल जेमिसन की गेंद पर बीजे वॉटलिंग के हाथों कैच आउट हुए. 207 के स्कोर पर ऋषभ पंत (12) बोल्ड हो गए. इसके बाद भारत ने अपना आठवां विकेट इसी स्कोर पर उमेश यादव (0) के रूप में और नौवां विकेट 216 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा (9) के रूप में और अंतिम विकेट 242 के स्कोर पर मोहम्मद शमी (16) के रूप में गंवाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *