लगातार 8 दिनों तक बंद रह सकते हैं बैंक

0

नई दिल्ली
अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे आप आठ मार्च से पहले ही निपटा लें तो बेहतर होगा, क्योंकि मार्च में लगातार आठ दिनों तक बैंक बंद रह सकते हैं। मार्च में रंगों का त्योहार होली की छुट्टी और बैंककर्मियों के प्रस्तावित हड़ताल से बैंक लगातार आठ दिनों तक बंद रह सकते हैं।

आठ मार्च को रविवार की छुट्टी है, जबकि नौ तथा 10 मार्च को होली की छुट्टी है। 11,12 तथा 13 मार्च को बैंककर्मी हड़ताल पर जा सकते हैं। अगर बैंककर्मी हड़ताल पर गए तो लगातार छह दिनों की छुट्टी हुई, वहीं 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है, जबकि 15 को रविवार का अवकाश है। ऐसे में बैंक लगातार आठ दिन बंद रह सकते हैं।

…तो बैंककर्मी करेंगे हड़ताल
बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) की तरफ से कहा गया है कि अगर हमारी मांगे नहीं मानी जाती हैं तो सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के कर्मचारी 11-13 मार्च के बीच तीन दिनों की हड़ताल पर रहेंगे।

ये हैं प्रमुख मांगें
इन बैंक कर्मचारियों की मांग है कि सैलरी को हर पांच साल पर रिवाइज किया जाए। पिछली बार 2012 में सैलरी रिवाइज किया गया था। अगली बार यह 2017 में होना था, लेकिन अब तक नहीं हो पाया है। इसके अलावा, बैंक यूनियन की मांग है कि सप्ताह में दो दिन की छुट्टी हो। बैंक यूनियन चाहता है कि स्पेशल अलाउंस को बेसिक पे के साथ जोड़ दिया जाए, न्यू पेंशन स्कीम खत्म कर दी जाए और फैमिली पेंशन स्कीम में सुधार लाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *