दिल्ली की सड़कों पर क्यों उतारे गए डोभाल

0

 
नई दिल्ली

डोभाल ने मंगलवार रात को नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के डीसीपी के दफ्तर में ही एक मीटिंग लेने से अपने एक्शन की शुरुआत की। इसके बाद बुधवार शाम तक उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को एक रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद अजीत डोभाल, इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर अरविंद कुमार, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक और नव नियुक्त स्पेशल कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव के साथ एक लंबी मीटिंग का दौर चला।
मंगलवार रात बजी खतरे की घंटी
खतरे की घंटी मंगलवार रात को बजी, जब अमित शाह के घर पर बैठक हो रही थी। उस बैठक में ये पाया गया कि दिल्ली हिंसा का मामला सिर्फ दिल्ली पुलिस पर छोड़ देना काफी नहीं होगा, जब तक केंद्र से किसी वरिष्ठ अधिकारी को तैनात नहीं किया जाता। इसके बाद दिल्ली की स्थिति संभालने के लिए एक स्पेशल पुलिस कमिश्नर एनएन श्रीवास्तव को तैनात किया गया, जिन्हें डोभाल के साथ को-ऑर्डिनेट करते हुए स्थिति संभालने की जिम्मेदारी मिली। बता दें कि श्रीवास्तव इससे पहले सीआरपीएफ के साथ थे और उन्होंने दिल्ली पुलिस के एक स्पेशल सेल की अध्यक्षता भी की है।
 
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने आज पूर्वोत्तर दिल्ली के हिंसा-प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। डोभाल ने हिंसा से सबसे ज़्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक – मौजपुर में सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। NSA अजीत डोभाल ने कहा, 'स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और लोग संतुष्ट हैं। मुझे सुरक्षा एजेंसियों पर पूरा भरोसा है। पुलिस अपना काम कर रही है।' इससे पहले, NSA डोभाल ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की और स्थिति का जायजा लिया। दिल्ली में हिंसा में अब तक 23 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

दो घंटे तक चली बैठक
डोभाल ने दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा करने और स्थानीय लोगों से बातचीत करने के बाद गृह मंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपी। मीटिंग के दौरान गृह सचिव अजय भल्ला भी मौजूद थे, जो करीब दो घंटों तक चली। दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को बताया कि 18 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं और 100 से भी अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
 
'इंशाअल्लाह, यहां पर बिल्कुल अमन होगा'
बैठक खत्म होने के बाद डोभाल ने कहा- 'स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है। लोग संतुष्ट हैं। कानून व्यवस्था लागू करने वाली एजेंसियों पर मुझे पूरा भरोसा है। पुलिस अपना काम कर रही है।' इससे पहले अजीत डोभाल ने सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में से एक जाफराबाद में पुलिस अधिकारियों के साथ दौरा किया था। बता दें कि मंगलवार रात को डोभाल ने सीलमपुर, जाफराबाद, मौजपुर और गोकुलपुरी के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। अपने दौरे के दौरान ही उन्होंने एक शख्स से बात करते हुए कहा था- 'इंशाअल्लाह, यहां पर बिल्कुल अमन होगा।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *