नक्सली लीडर कमलू ने ओडिशा में किया सरेंडर, पुलिस का दावा- झीरम हमले में था शामिल

0

सुकमा
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के झीरम में 23 मई 2013 को किए गए नरसंहार में कांग्रेस (Congress) के टॉप लीडर समते 29 लोगों की हत्या नक्सलियों ने कर दी थी. पुलिस (Police) का दावा है कि इस हमले में शामिल नक्सली कमलू ने सरेंडर कर दिया है. इस नक्सली लीडर ने ओडिशा के मलकानगिरी में सरेंडर किया है. पुलिस के मुताबिक नक्सली छत्तीसगढ़ और ओडिशा की सीमा पर ही रहती थी. इसी कारण उसने ओडिशा पुलिस के समक्ष सरेंडर किया.

पुलिस (Police) के मुताबिक नक्सली लीडर कमलू पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था. वो ओडिशा और छत्तीसगढ़ सीमा पर ही लंबे समय से सक्रिय था. बताया जा रहा है कि कांगेर घाटी एरिया कमेटी में उसकी खासी पकड़ थी. कमलू ने मलकानगिरी एसपी के समक्ष सरेंडर किया है. बताया जा रहा है कि कमलू ओडिशा सीमा पर ही सक्रिय था. ऐसे में सरेंडर के बाद संभवत: उसने ओडिशा को जिंदगी गुजारने के लिए बेहतर समझा होगा और उसने वहां सरेंडर कर दिया है.

बस्तर के झीरम घाटी में हुए नक्सली हमले में कांग्रेस आला नेताओं की हत्या कर दी गई थी. इसमें तात्कालीन पीसीसी चीफ नंदकुमार पटेल, विधायक दिनेश पटेल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल, उदय मुदलियार समेत 29 लोग शामिल थे. इस मामले की जांच एनआईए कर रही है. प्रदेश की भूपेश सरकार ने भी मामले में जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *