बेमौसम बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, अब झेलना पड़ेगा लाखों का नुकसान

0

रायपुर
चक्रवात की वजह से पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मौसम का मिजाज बदल गया है. इस चक्रवात के असर की वजह से सोमवार रात और मंगलवार सुबह राजधानी रायपुर (Raipur), धमतरी, राजनांदगांव, दंतेवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि (Hail Storm) भी हुई. मालूम हो कि राजधानी रायपुर सहित सरगुजा (Sarguja), बिलासपुर (Bilaspur) और दुर्ग संभाग में बीते दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसके साथ कई इलाकों में तेज हवा के साथ ओले भी गिरे. खेतों में लगे दलहन तिलहन की फसल के साथ-साथ सब्जी और फल की खेती को काफी नुकसान पहुंचा है.

रायपुर जिले के सेजबहार, भाठागांव, काठाडीह, दतरेंगा, सुन्दरनगर, अमलेश्वर सहित कई जगहों पर सोमवार रात तेज बारिश के साथ ओले गिरे. इन इलाकों के किसानों ने हजारों एकड़ में दलहन-तिलहन के साथ-साथ सब्जियों का फसल लगाया था. सोमवार रात को हुई बारिश और ओलावृष्टी ने पूरे फसलों को तबाह कर दिया है.

भाठागांव के किसान विनय अग्रवाल ने बताया कि तीन लाख रुपये खर्च कर टमाटर की फसल लगाई थी. साथ ही एक साल पहले 8 लाख रुपये खर्च कर केला की फसल लगाया था. तेज बारिश और ओला ने पूरे फसलों को तबाह कर दिया. बारिश की वजह से टमाटर के एक भी पौधे नहीं बचे है. केला का जो बंच पेड़ पर है वो भी डेमेज हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *