अमेरिका की सफाई- स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल के जाने से हमें दिक्कत नहीं थी

0

 
नई दिल्ली 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा करेंगी. हालांकि इस दौरे के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया उनके साथ नहीं होंगे. दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास प्रवक्ता ने अरविंद केजरीवाल की प्रशंसा करते हुए कहा, 'हालांकि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ होने से हमें कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन हम इस बात से खुश हैं कि उन्होंने इसे राजनीतिक दौरे से इतर माना. उनके इस फैसले से हमें शिक्षा, स्कूल और छात्रों पर ज्यादा फोकस कर पाने में मदद मिलेगी.'

वहीं दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अमेरिकी फर्स्ट लेडी के दौरे का स्वागत करते हुए कहा कि यह हम सब के लिए गर्व का विषय है कि हमारे काम को इतनी प्रशंसा मिल रही है. उन्होंने कहा, 'दिल्ली सरकार, स्कूल के शिक्षकों और छात्रों के लिए यह गौरव की बात है कि वो सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी. यह हमारे लिए गर्व कि विषय है कि शिक्षा के क्षेत्र में आम आदमी पार्टी की सरकार ने जो काम किया, खास कर हैप्पीनेस क्लासेज उसकी ख्याति पूरी दुनिया में फैल रही है.'

उन्होंने आगे कहा, 'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मुझे बेहद खुशी होती अगर सरकारी स्कूल में हम खुद उन्हें रिसीव करते और हैप्पीनेस क्लास के कॉन्सेप्ट व सकारात्मक परिणाम के बारे में बताते. अमेरिकी दूतावास ने हमारे समक्ष अपनी कुछ चिंताएं रखी हैं. जिस वजह से हम उनके साथ मौजूद नहीं रहेंगे. हम उनकी चिंता का सम्मान करते हैं. दिल्ली सरकार अमेरिकी फर्स्ट लेडी मिलेनिया ट्रंप का दिल से स्वागत करती है. हम उनके स्कूल दौरे को सुविधाजनक बनाने का भरपूर प्रयास करेंगे.' 
 
मिलेनिया ट्रंप ने 'हैप्पीनेस क्लास' जाने की जताई थी इच्छा
बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मिलेनिया ट्रंप ने खासतौर से 'हैप्पीनेस क्लास' में जाने की इच्छा जताई है. मिलेनिया ट्रंप 25 फरवरी को दिल्ली सरकार के एक स्कूल जाएंगी. स्कूल के हैप्पीनेस क्लास में जाकर वह बच्चों से मुलाकात करेंगी.

सत्ताधारी आप के कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि पहले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को भी शिरकत करनी थी, लेकिन अब बताया गया है कि मिलेनिया के स्कूल दौरे वाले कार्यक्रम से केजरीवाल और सिसोदिया का नाम हटाया दिया गया है.

मनीष सिसोदिया ने कहा, "हैप्पीनेस क्लास की तारीफ होती है तो मुझे भी हैप्पीनेस होती है. हैप्पीनेस क्लास डेढ़ साल पहले शुरू हुई थी और इससे बच्चों में अपने पेरेंट्स के प्रति प्यार पैदा हो रहा है, समाज के प्रति अच्छी फिलिंग्स पैदा हो रही हैं. पढ़ाई के प्रति फोकस बढ़ रहा है और बच्चों का अलग व्यक्तित्व निर्माण हो रहा है."

गौरतलब है कि दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए हैप्पीनेस क्लास का एक विशेष पीरियड रखा गया है. इस पीरियड में कोई किताबी पढ़ाई नहीं होती, बल्कि बच्चों को प्रेरणादायक कहानी, ध्यान केंद्रित करने के गुर व आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके सिखाए जाते हैं.
 
2018 में शुरू हुई थी हैप्पीनेस क्लास
दिल्ली सरकार के स्कूलों में जुलाई, 2018 को हैप्पीनेस क्लास शुरू की गई थी. तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने दिल्ली सरकार की हैप्पीनेस क्लास योजना का शुभारंभ किया था. इस क्लास को देखने के लिए अभी तक देश-विदेश के कई गणमान्य लोग राजधानी के सरकारी स्कूलों में जा चुके हैं.

अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बीच उनकी पत्नी मिलेनिया ट्रंप भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से मिलकर उनसे हैप्पीनेस क्लास के फायदे के बारे में बात करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *