रजिस्ट्रार डॉ. भारती का आदेश भी नहीं रोक सका बीयू में धूम्रपान

0

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय सूबे का पहला धूम्रपान निषेद करने वाला विश्वविद्यालय बन गया है। कुछ कर्मचारी रजिस्ट्रार डॉ. बी भारती के आदेश को नजरअंदाज करते हुए सिगरेट से निकलने वाले धुंए की छल्ले हवा में उड़ा रहे हैं। यहां तक कुछ कर्मचारी सुरा के नशे में डोलते हुए बीयू में नजर आ रहे हैं। जारी आदेश के मुताबिक कोई भी व्यक्ति बीयू परिसर में धूम्रपान करते हुए पाया जाता है, तो उसके खिलाफ 300 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। बीयू की निगरानी करने के लिए सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी गठित और सीसीटीवी होने के बाद भी बीयू एक भी कर्मचारी और अधिकारियों पर चालानी कार्रवाई नहीं कर सका है।

केंद्र और राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर पाबंदी लगा रखी है। शासन की तरफ से कोई सख्ती नहीं होने के कारण लोग धूम्रपान कर रहे हैं। रजिस्ट्रार भारती ने केंद्र और राज्य सरकार के आदेश का पालन लोगों से कराना शुरू करा दिया है। इसके बाद भी बीयू में पदस्थ कर्मचारी और अधिकारियों की धूम्रपान की हरकतों में कोई सुधार नहीं हुआ है। वे आज भी बेखौफ बीयू में रहते हुए बिड़ी सिगरेट के साथ शराब का आनंद भी ले रहे हैं। जबकि रजिस्ट्रार डॉ. भारती ने बीयू परिसर में आने वाले व्यक्ति और बीयू में कार्यरत प्रोफेसर, अधिकारी, कर्मचारी और विद्यार्थी के लिए धूम्रपान पूर्णरूप से प्रतिबंधित है। जारी आदेश के खिलाफ जाते हुए कोई व्यक्ति बीयू परिसर में धूम्रपान करते हुए पाया जाता है, तो उन्हें 300 रुपए का जुर्माना लगेगा, लेकिन बीयू परिसर में कार्यरत कर्मचारी और अधिकारी रजिस्ट्रार भारती के आदेश को सिगरेट के धुंए में उड़ा रहे हैं।  बीयू डेढ माह में एक भी व्यक्ति का 300 रुपए का चालान नहीं काट सका है।  

बीयू खाते में जाएगी राशि
रजिस्ट्रार भारती के आदेश के बाद भी कोई बीयू परिसर में धूम्रपान करते हुए पाया जाता है, तो उन्हें 300 रुपए का जुर्माना भरना होगा। ये राशि बीयू खाते में जमा होगी। यहां तक बीयू परिसर में धूम्रपान निषेद के बोर्ड भी चस्पा किए जाएंगे।

सात सदस्यीय कमेटी में होंगे सदस्य
बीयू परिसर को धूम्रपान निषेद करने के साथ स्वच्छता पर भी फोकस किया गया है। इससे बीयू में कोई गंदगी भी नहीं फैला पाएगा। इसके रजिस्ट्रार भारती ने सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। इसमें प्रोफेसर विनय श्रीवास्तव, असिस्टेंट रजिस्ट्रार पुनीत शुक्ला, कर्मचारी को शामिल किया गया है।

दरवाजे बंद कर होता है धूम्रपान
बीयू में कर्मचारी और अधिकारी अपने कैबिन को बंद कर धूम्रपान करते हैं। इसकी शिकायत रजिस्ट्रार भारती को दी गई थी। कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे को घुमाकर धुम्रपान किया जाता है। इसलिए टीम समय-समय पर बीयू परिसर का निरीक्षण करती रहेगी। वहीं रजिस्ट्रार भारती और कुलपति आरजे राव अपने कैबिन में लगे सीसीटीवी की स्क्रीन पर से निगरानी करेंगे।  इसमें कोई कोई भी सीसीटीवी कैमरे में धूम्रपान करते हुए दिखाई देगा, तो तत्काल उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन
बीयू परिसर में लोग गंदगी फैलाने के साथ धूम्रपान करते हैं। इसकी शिकायत मुझे प्राप्त हुई है। इसलिए बीयू को स्वच्छ बनाने के लिए धूम्रदान निषेद क्षेत्र घोषित करने का आदेश जारी किया गया है। इसके बाद भी कोई आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया है, तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. बी भारती, रजिस्ट्रार, बीयू

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed