लखनऊ यूनिवर्सिटी में ‘गर्भ संस्कार’ पर कोर्स

0

लखनऊ
गर्भवती महिला को क्या खाना और उसे क्या पहनना चाहिए? उसे अपनी डेली लाइफ में कैसे व्यवहार करना चाहिए और खुद को योग के साथ किस तरह से फिट रखना चाहिए? गर्भवती महिला के लिए किस तरह का संगीत अच्छा रहता है? इन सब के साथ और भी बहुत कुछ अब लखनऊ विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ विमिन्स स्टडीज में पढ़ाया जाएगा।

'गर्भ संस्कार' पर नया सर्टिफिकेट ऐंड डिप्लोमा कोर्स आगामी ऐकडेमिक सेशन से शुरू किया जाएगा। लखनऊ विश्वविद्यालय इस तरह का कोर्स शुरू करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय होगा। राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हाल ही में अधिकारियों को सुझाव दिया था कि लड़कियों को इस बात के लिए प्रशिक्षित किया जाए कि एक मां के रूप में उनकी भूमिका किस तरह की हो। इसके बाद विश्वविद्यालय ने इस कोर्स को शुरू करने का फैसला किया है।

पटेल ने महाभारत के पात्र अभिमन्यु का उदाहरण भी दिया था, जिन्होंने अपनी मां के गर्भ में युद्ध कौशल सीखा था। पिछले साल एलयू में अपने दीक्षांत भाषण में पटेल ने कहा था कि भारत में लड़कियों को गर्भावस्था के बारे में कोई औपचारिक शिक्षा नहीं दी जाती है, जबकि जर्मनी में इसके लिए एक डेडिकेटेड इंस्टिट्यूट है। हालांकि यह कोर्स मुख्य रूप से महिलाओं के लिए शुरू किया गया है, लेकिन पुरुष छात्र भी इसे कोर्स का हिस्सा बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *