सफेद बालों के लिये सरसों के तेल के फायदे

0

बढ़ते प्रदूषण और स्‍ट्रेस से हमारे बालों का बुरा हाल जो जाता है। बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्‍कि समय से पहले सफेद भी हो जाते हैं। बालों की सही देखभाल के साथ अगर आप उन्‍हें काला बनाना चाहती हैं तो सरसों के तेल से मसाज करना शुरू कर दें। यही नहीं सरसों के तेल में अगर मेहंदी डाल कर लगाया जाए तो बालों न सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्‍कि वह जड़ से काले भी हो जाएंगे। यहां जानें बालों के लिये यह तेल किस तरह से बनाया और लगाया जा सकता है।

ऑइल मसाज को बालों के लिए अच्छा माना जाता है। और अगर यह सरसों का तेल हो तो फिर कहने ही क्या। हफ्ते में दो दिन भी अगर सरसों के तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज कर ली तो काफी है। आयुर्वेद के अनुसार, सरसों के तेल का इस्तेमाल गंजापन दूर करने के लिए भी किया जाता है। सरसों के तेल में हिना यानि मेहंदी की पत्तियों को पकाकर उसका मिश्रण लगाने से भी बालों को मजबूती मिलती है।

कैसे बनाएं बालों को काला करने वाला तेल
सामग्री-

    1 कप सरसों का तेल
    3 टेबल स्‍पून हिना पावडर या पत्‍ती

तेल बनाने की विधि-
    गैस पर एक लोहे की कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें सरसों का तेल डालें।
    तेल को गरम करें। गैस की आंच को धीमी कर दें और फिर उसमें हिना पावडर डालें।
    तेल में उबाल आने तक उसे पकाएं और लगातार चलाती रहें।
    जब तेल पूरी तरह से काला हो जाए और मेहंदी उसमें घुल जाए तब गैस बंद कर दें।
    तेल वाली कढ़ाई को 1 घंटे के लिये ढंक कर रख दें। फिर जब तेल ठंडा हो जाए तब उसे छान कर एक शीशी में भर लें।
    आपका सरसों का तेल तैयार है।

कितनी बार लगाएं यह तेल
यह तेल पूरे एक महीने तक के लिये प्रयोग किया जा सकता है। इस तेल को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यूज करना है। जो लोग रोज तेल लगाते हैं वह भी इसे लगा सकते हैं।

किस तरह लगाना है तेल
सरसों और हिना के इस तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। तेल लगाते वक्‍त अपने बालों को छोटे छोटे हिस्‍सों में बांट लें और फिर रूई की मदद से तेल को झड़ में लगाएं। फिर सिर की मसाज करें।

कितने समय तक लगाए रखें ये तेल
इस तेल को ओवरनाइट यानि रातभर के लिये लगाना है। उसके बाद सुबह अपने बालों को शैंपू से धो लें। एक महीने के बाद आप खुद बालों में फर्क देखेंगे कि आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो चुके होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *