तुलसी बाराडेरा के 32 एकड़ में लगेगा राष्ट्रीय कृषि मेला : कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने किया मेला स्थल का निरीक्षण

0

रायपुर 18 फरवरी 2020राजधानी के तुलसी बाराडेरा थोक फल मण्डी में राष्ट्रीय कृषि मेले की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है। यह मेला 32 एकड़ में फैले विशाल परिसर में आयोजित किया जा रहा है। मेले की तैयारियों का जायजा आज कलेक्टर भारती दासन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख ने लिया। यह मेला 23 फरवरी से 25 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस मेले में छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के अलावा देश भर के राज्यों से आने वाले प्रगतिशील किसान शामिल होंगे।

राष्ट्रीय कृषि मेले में कृषि उद्यानिकी, पशुपालन, मछलीपालन, ग्रामोद्योग विभाग से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। मेले में किसानों को कृषि और उनसे जुड़े विभिन्न गतिविधियों के उन्नत तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। इस आयोजन में देश भर के 15 हजार से अधिक किसानों के भाग लेने के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। आज अधिकारियों ने मेेला स्थल पर पेयजल, पार्किंग, प्रदर्शनी स्थल का मुआयना किया। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था की भी समीक्षा की।
अधिकारियों ने मेले के आयोजन से जुड़े विभागों को आवश्यक निर्देश भी दिए। अधिकारियों ने बताया कि मेला स्थल पर अग्निशमन वाहन और आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था हेतु एम्बुलेंश सहित चिकित्सकों की टीम निरंतर उपस्थित रहेगी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मेला स्थल पर सुरक्षा, कानून व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था सुचारू ढंग से बनाये जाने हेतु रायपुर जिला पुलिस से पर्याप्त संख्या में बल उपलब्ध कराया जायेगा।
राष्ट्रीय कृषि मेला में शामिल होने वाले किसानों के लिए स्वसहायता समूहों के माध्यम से भोजन की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री अभिनव अग्रवाल, अतिरिक्त प्रबंध संचालक श्री महेन्द्र सिंह सवन्नी कृषि विभाग के अपर संचालक श्री पिड़ीहा सहित अन्य संबधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed