बेसन महिलाओं के लिये भी काफी उपयोगी

0

बेसन का प्रयोग सभी घरों में होता है। यह एक ऐसा आटा है जो न सिर्फ सेहत के लिये फायदेमंद होता है बल्‍कि सुंदरता निखारने के लिये भी खूब उपयोग किया जाता है। बेसन में ढेर सारा प्रोटीन भी पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। मधुमेह से परेशान लोग भी अगर इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो उन्‍हें अपने आहार में नियमित बेसन की रोटियां खानी चाहिये। वे महिलाएं जिन्‍हें मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द या हैवी ब्‍लीडिंग होती है, उनके लिये तो बेसन रामबाण की तरह काम करता है।

पीरियड्स की दिक्‍कतों में दिलाए आराम
बेसन में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसे खाने से महिलाओं में हैवी ब्‍लीडिंग जैसी समस्‍या नहीं हो पाती। यही नहीं बेसन की रोटी को नियमित खाने से पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है।

ब्‍लड शुगर को करे कंट्रोल
बेसन में ग्लाइसेमिक का स्तर बहुत कम पाया जाता है, जो उच्च मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। गेहूं के आटे की बजाए बेसन की रोटी खाना फायदेमंद साबित होता है।

हार्ट की प्रॉब्‍लम रखे दूर
बेसन में उच्च घुलनशील फाइबर होता है जो लंबे समय तक हृदय को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद करता है। यहां तक कि सबसे प्रतिष्ठित हार्ट सर्जन और विशेषज्ञ भी मानते हैं कि हृदय के लिए अन्‍य प्रकार के आटे की बजाए बेसन लाभदायक होता है।

वजन कम करने में आपकी मदद करता है
बेसन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इसलिए कैलोरी की गिनती भी कम होगी। यही वजह है कि फिटनेस फ्रीक और एक्सपर्ट्स बेसन का खूब सेवन करते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट में भी कम है और प्रोटीन से भरपूर है, जो इसे एक बेहतरीन पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक बनाता है।

खून की कमी से बचाए
बेसन का आटा शरीर में थकान, वजन घटाने और यहां तक कि आयरन की कमी से निपटने में मदद करता है। थियामिन का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते बेसन आपको ऊर्जावान बना सकता है।

 त्वचा को पोषण देता है
दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर और बेसन मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगाने से चमक बढ़ती है। यह एक ऐसा पैक है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और मॉइस्चराज भी करता है। इसका पैक लगाने से चेहरा टाइट बनता है।

ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे
बेसन में ट्रांस-फैट शामिल नहीं होता। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है जो आपके हृदय को स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है।

दिमाग को रखे हेल्‍दी
बेसन में मौजूद एक महत्वपूर्ण विटामिन फोलेट होता है। यह आपके मस्तिष्क के अच्छे कामकाज के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से बेसन का सेवन करने से शरीर को आवश्यक मात्रा में फोलेट के साथ अन्य प्रमुख पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *