आगरा में कलाकारों ने बना दिया फूलों का ताजमहल, सेल्फी लेने की मची होड़

0

आगरा
ताजनगरी के ताजमहल (Taj Mhal) पर पूरी दुनिया फिदा है. देश-विदेश से लाखों पर्यटक ताज निहारने के लिए आगरा (Agra) आते हैं. अब ताज के शहर में अद्भुत कलाकारी सामने आई है. सर्किट हाउस में लगी फूलों की प्रदर्शनी (Flower Exhibition) में देशी-विदेशी फूलों से ताजमहल बनाया गया है. फूलों वाले ताजमहल को देख लोग इसके साथ सेल्फी लेना नहीं भूलते. सर्किट हाउस में करीब दो हजार पुष्पों की प्रदर्शनी लगायी गयी है.

उद्यान विभाग की इस प्रदर्शनी को लोकप्रिय बनाने के लिए इस बार अद्भुत प्रयोग किए गए हैं. प्रदर्शनी स्थल पर फूलों का ताजमहल बनाने के साथ-साथ फूलों के ऊंट, फूलों के घोड़े, फूलों के मोर बनाये गये हैं. प्रदर्शनी में हजारों छात्र-छात्राएं पहुंचे तो फूलों वाले ताजमहल को देख दंग रह गये. विद्यार्थियों के ग्रुप में फूलों वाले ताजमहल के साथ तस्वीरें खिंचाने की होड़ मच गयी/ पुष्प प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक देसी-विदेशी पुष्प, सब्जियां और फलों को प्रदर्शित किया गया है.

सर्किट हाउस में उद्यान विभाग की मंडलीय प्रदर्शनी में फूलों से बने हाथी, घोड़े और ऊंट लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं. पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करने आ रहे लोग पहले तो देसी-विदेशी पुष्पों, फलों और सब्जियों की जानकारी प्राप्त करते हैं. इसके बाद लोग फूलों की बेमिसाल कृतियों मसलन हाथी, घोड़ा, ऊंट आदि के साथ तस्वीरें खिचवाते हैं. पूरी प्रदर्शनी में फूलों से बने ताजमहल के पास सबसे ज्यादा भीड़ी लगी रहती हैं. यहां तस्वीरें खिंचाने के लिए लोग कतार में नजर आते हैं.  प्रकृति के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही फल, फूल, सब्जियों की जानकारी देने के लिए लगाई गयी इस प्रदर्शनी से छात्र-छात्राएं अपना ज्ञानवर्धन कर रहे हैं. अध्यपाकों के साथ विभिन्न विद्यालयों के बच्चे बड़ी संख्या में सर्किट हाउस पहुंचकर पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करते नजर आए.

प्रदर्शनी को ज्ञान विज्ञान और पशु-पक्षियों से जोड़ दिया गया है. जो कलाकृतियां बनाई गयी हैं उनमें चंद्रयान टू भी शामिल है. देश विज्ञान के क्षेत्र में किस तरह से प्रगति कर रहा है, इसे प्रदर्शनी के जरिये दर्शाया गया है. ब्रज में राष्ट्रीय पक्षी मोर की बहुलता का भी पूरा खयाल रखा गया है. प्रदर्शनी स्थल पर जगह जगह फूलों से मोर बनाया गया है. इस प्रदर्शनी के जरिये लोगों को प्रकृति से जोड़ने के साथ-साथ देश के इतिहास, विज्ञान को भी जोड़ा गया है. प्रदर्शनी में आने वाले लोग प्रगतिशील किसानों से मिल रहे हैं. किसान किस तरह से आर्गनिक खेती करते हैं, उसका अनुभव भी साझा कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *