गर्भावस्था के दौरान सूखे नारियल का करें सेवन

0

नारियल ढेर सारे गुणों से भरा होता है। बात चाहे सूखे नारियल, पानी वाले नारियल या फिर पके हुए नारियल की ही क्‍यों न हो, गर्भावस्था के दौरान बहुत फायदेमंद होते हैं। गर्भावस्था के 9 महीनों के दौरान नारियल का सुरक्षित रूप से सेवन किया जा सकता है। वहीं अगर बात सूखे नारियल की करें तो यह मां और उसके होने वाले शिशु के लिये फायदेमंद होता है। नारियल में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड शिशु के उचित विकास और उसकी वृद्धि में मदद करते हैं। नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और गर्भावस्था के दौरान जोड़ों के दर्द को भी रोकता है।

नारियल में विटामिन ई भी होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए एक हेल्‍दी बच्चा पाने के लिए और गर्भावस्था से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान सूखे नारियल का सेवन करना चाहिए। जानते हैं प्रेग्नेंसी में सूखा नारियल खाने से क्या क्या फायदे होते हैं…

मॉर्निंग सिकनेस से दिलाए राहत
नारियल गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी से राहत देता है। यह गर्भावस्था के दौरान एसिडिटी और सीने की जलन को भी रोकता है। इस दिक्‍कत से राहत पाने के लिये सुबह एक सूखा या ताजा नारियल खा सकती हैं। आप नारियल का दूध या नारियल पानी भी पी सकती हैं।

स्‍ट्रेच मार्क से मुक्‍ति
पेट पर खुजली हो रही हो या फिर स्‍ट्रेच मार्क पड़ गए हों तो नारियल के तेल को जरूर लगाएं। नारियल तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और पेट की खुजली को रोकता है।

ब्रेस्‍ट मिल्‍क को देता हैबढावा
गर्भावस्था के दौरान यदि नियमित रूप से नारियल खाया जाए तो आपके बच्चे के लिए समृद्ध और पौष्टिक दूध की आपूर्ति होगी। नारियल में लॉरिक एसिड होता है जो गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान स्तन के दूध का निर्माण करने में मदद करता है।

ब्‍लड सर्कुलेशन बढाए
गर्भावस्था के दौरान रक्त की मात्रा 50 प्रतिशत बढ़ सकती है जो पैरों की सूजन का कारण बनती है। यदि ब्‍लड सर्कुलेशन खराब है, तो इससे पैर में दर्द और सूजन हो सकता है। नारियल खाने से आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में वृद्धि हो सकती है।

मूत्र संक्रमण से बचाव
नारियल पानी के सेवन से मूत्र की मात्रा और प्रवाह बढ़ता है। इस तरह मूत्र के संक्रमण पैदा करने वाले सभी बैक्टीरिया को रोका जा सकता है, क्योंकि ये मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। आपको साबुत नारियल खाने के अलावा नारियल पानी भी पीना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *