रोज पिएं मेथी का पानी, वजन रहेगा कंट्रोल में और बीमारियां होंगी दूर

0

रोज पिएं मेथी का पानी, वजन रहेगा कंट्रोल में और बीमारियां होंगी दूरकहते हैं ना कि हर वो चीज जिसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है और जीभ को पसंद नहीं आता वो हमारी सेहत के लिए बेहद फायेदमंद होती है। जैसे- करेला, नीम, आदि। इन्हीं में से एक मेथी दाना। मेथी हर घर में बड़ी आसानी से मिलने वाला मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि मेथी को मामूली मसाला नहीं है बल्कि औषधीय गुणों और ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है। डायबीटीज कंट्रोल कर ना हो, पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करनी हो, कलेस्ट्रॉल की दिक्कत ठीक करनी हो या फिर वेट लॉस करना हो…. मेथी की खूबियां इन सारी चीजों में आपकी मदद कर सकती हैं।

शरीर के हर तरह के दर्द को दूर करती है मेथी

आयुर्वेदाचार्य सुरेश चतुर्वेदी के अनुसार, मेथी का सेवन करने से शरीर में होने वाले कई तरह के दर्द से राहत मिलती है। बार बार भूख लगने की समस्या भी दूर होती है। ऐंटिऑक्सिडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। वैसे तो आप मेथी को पाउडर बनाकर भी यूज कर सकते हैं, मेथी की चाय बना सकते हैं, मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं या फिर शहद के साथ सीधे भी खा सकते हैं। लेकिन मेथी दाना या fenugreek का पूरा फायदा उठाना है तो हर मेथी का पानी पीना चाहिए।

​कैसे बनाएं मेथी का पानी
१ बड़ा बाउल लें और उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें।

– 1 चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें। 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

​डायबीटीज के मरीजों के लिए तो रामबाण है मेथी
जिन लोगों को डायबीटीज की दिक्कत है उनके लिए तो मेथी मानो रामबाण की तरह है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह के डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है। साथ ही मेथी में अमीनो ऐसिड भी होता है जिसे ऐंटी-डायबीटिक प्रॉपर्टी माना जाता है जिससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और खून में मौजूद शुगर को तोड़ने में मदद मिलती है।

​कलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार

शरीर में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है मेथी। साथ ही साथ ट्राईग्लिसराइड के लेवल को भी कम करती है और शरीर में फैट को जमने से रोकती है मेथी। अगर 2-3 महीने तक हर दिन नियमित रूप से मेथी के पानी का सेवन किया जाए तो निश्चित तौर पर शरीर में एचडीएल यानी गुड कलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और टोटल कलेस्ट्रॉल लेव में भी काफी कमी आती है।

​फीवर और गला खराब हो तो करें मेथी का सेवन

अगर नींबू और शहद के साथ मेथी का सेवन किया जाए तो बुखार में आराम मिलता है। साथ ही साथ मेथी में mucilage नाम का एक तत्व पाया जाता है जिससे सर्दी खांसी की वजह से अगर गले में दर्द हो रहा हो या गला खराब हो तो उसमें भी मेथी का पानी आपकी काफी मदद कर सकता है।

​वजन घटाने में भी हेल्प करता है मेथी का पानी

एक बार सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पी लिया तो लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती क्योंकि मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जब आप कम खाएंगे, कम कैलरीज का सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है वजन भी कंट्रोल में रहेगा। साथ ही साथ पेट फूलने की दिक्कत (ब्लोटिंग) भी नहीं होगी। आप चाहें तो मेथी के पानी के साथ-साथ मेथी को कच्चा दिनभर में 2-3 बार चबा सकते हैं। इससे भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है।

​डाइजेशन को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करती है मेथी

हर दिन सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से सीने में जलन होना, अपच, ऐसिडिटी, कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। चूंकि मेथी में फाइबर और ऐंटिऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है लिहाजा शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है और पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती। लिहाजा बेहतर पाचन के लिए हर दिन सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *