बहुत प्यार के साथ खूबसूरती बढ़ाता है गुलाब

0

 

जब भी कभी खूबसूरती-प्यार और कोमलता को एक नाम में परिभाषित करना हो तो रेड रोज़ से बेहतर नाम दूसरा नहीं हो सकता। लेकिन रोज सिर्फ मन की सुंदरता को नहीं दर्शाता बल्कि त्वचा के निखार को भी संवारने का काम करता है। यहां हम आपको ऐसे रोज फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लगाने के बाद आप एक सप्ताह के अंदर ही फर्क महसूस करेंगी।

डेड सेल हटाए 'ओट्स ऐंड रोज फेस पैक'

सबसे पहले हम उस रोज फेस पैक के बारे में बात करेंगे, जो हमारी स्किन को क्लीन करने का काम करता है। इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड सेल्स हटाने में मदद मिलती है। इस फेस पैक का नाम है 'ओट्स ऐंड रोज फेस पैक' इसके लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियां, गुलाब जल, 2 से 3 चम्मच ओट्स और 4 से 5 चम्मच दूध चाहिए होगा।

कैसे बनाएं और कैसे लगाएं?
ओट्स और गुलाब की पंखुड़ियों को करीब 20 मिनट के लिए गुलाबजल में भिगोकर रख दें। अब इन्हें अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और 20 मिनट के लिए फेस पर लगा लें। जब फेस पैक सूखने लगे तो कॉटन की मदद से चेहरे पर दूध अप्लाई करें। इससे चेहरे पर लगा पैक एक बार फिर सॉफ्ट हो जाएगा। अब आप इससे 5 मिनट तक फेस पर स्क्रब करें।

कैसे आएगा ग्लो?
ओट्स फेस पैक से 5 मिनट स्क्रब करने के बाद आप अपने चेहरे और गर्दन को ताजे पानी से धो लें। कॉटन के कपड़े से चेहरा और नेक पोंछने के बाद आप रुई का एक अलग फोहा लेकर उसे गुलाबजल में भिगो लें। अब इस फोहे को हल्के हाथों से 5 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन की स्किन पर रब करें। यह आपके लिए टोनर का काम करेगा।

क्या-क्या होंगे फायदे?
ओट्स फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाने से आपकी स्किन यंग बनी रहेगी। आपके चेहरे का ग्लो पलूशन या धूप की वजह से कम नहीं हो पाएगा। चेहरे पर झाइंयां नहीं आएंगी। उम्र का असर चेहरे पर नहीं दिखाई देगा। लगातार डेड स्किन साफ होने से चेहरा हर समय खिला-खिला दिखेगा। सप्ताह में 4 से 5 दिन इस पैक को जरूर अप्लाई करें।

ऑइल साफ करे 'राइज ऐंड रोज फेस पैक'

अब बात करते हैं उस फेस पैक की जो आपकी स्किन का निखार बरकरार रखेगा। अगर आपकी स्किन पर एक्स्ट्रा ऑइल आ जाता है तो यह दिक्कत भी दूर होगी और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी। इस फेस पैक को राइज ऐंड रोज फेस पैक करते हैं। इसके लिए आपको 4 चम्मच चावल, गुलाबजल, गुलाब की पंखुड़ियां और आधा चम्मच शहद की जरूरत होगी।

कैसे बनाएं और लगाएं?
इस फेस पैक को बनाने के लिए चावल और गुलाब की पंखुड़ियों को गुलाबजल में भिगोकर रख दें। भिगोने से पहले नॉर्मल वॉटर से इन दोनों को धुलकर साफ कर लें। करीब 30 मिनट भिगोने के बाद चावल और गुलाब की पंखुड़ियों को मसलकर पेस्ट तैयार कर लें। यह दरदरा-सा स्क्रब जैसा पेस्ट तैयार होगा। अब इसमें शहद मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं।

कैसे आएगा निखार?
चेहरे पर करीब 20 मिनट लगाए रखने के बाद जब यह पैक सूखने लगे तो रुई को फोहे को गुलाबजल में भिगोकर उस पर दो बूंद शहद डालें और चेहरे पर लगे हुए पैक के ऊपर हल्का-हल्का रब करें। यह पैक एक बार फिर से सॉफ्ट हो जाएगा। अब इसे 5 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब की तरह रगड़ें। इस दौरान हल्का प्रेशर ही डालें।

क्या होगें फायदे?
राइज ऐंड रोज फेस पैक स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। स्किन के एक्सट्रा ऑइल को निकालकर पोर्स की सफाई करता है, जिससे स्किन खुलकर सांस ले पाती है और फ्रेश बनी रहती है। इसके साथ ही स्क्रबिंग के दौरान यह डेड सेल्स हाटने का काम करता है, जिससे अंदर की नई सेल्स में ब्लड फ्लो बढ़ता है और चेहरा खूबसूरत बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *