किसानों के लिए अच्छी खबर, धान खरीदी के लिए सरकार ने बनाया ये नया प्लान

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हो रही असमय बारिश (Rain) की वजह से धान खरीदी (Paddy Purchase) पर काफी असर हो रहा है. कई इलाकों में धान खरीदी रुग गई है. बस्तर के तोकापाल में धान खरीदी नहीं होने से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच सरकार ने किसानों के लिए एक अच्छी खबर दी है. बारिश के कारण जो किसान धान नहीं बेच पा रहे हैं अब उनको फिर से टोकन जारी करने का फैसला लिया गया है. साथ ही राज्य सरकार ने असमय बारिश से धान को सुरक्षित रखने खाद्य सचिव ने कलेक्टरों को जरुरी निर्देश जारी कर दिया है.

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने प्रदेश में हो रहे असमय बारिश से खरीदी केंद्रों में रखे गए धान को सुरक्षित रखने समुचित उपाय करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके बाद खाद्य विभाग सचिव कमलप्रीत सिंह ने राज्य के सभी कलेक्टरों एवं संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ और प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक नवा रायपुर को पत्र भेजकर आकस्मिक वर्षा से धान को सुरक्षित रखने के लिए निर्देश जारी कर दिए  हैं. खाद्य सचिव द्वारा जारी पत्र के मुताबिक राज्य शासन द्वारा धान की सुरक्षा एवं रख-रखाव के लिए समितियों को तीन रूपए प्रति क्विंटल की दर से राशि प्रदान की जाती है. आकस्मिक वर्षा के कारण जिन किसानों ने अपना धान नहीं बेच पाए हैं, उन्हें धान बेचने के लिए फिर से टोकन जारी किया जाएगा.

सरकार ने धान खरीदी केंद्रों में धान की सुरक्षा के लिए जरूरत के मुताबिक पानी का निकासी और कैप कव्हर से ढक कर रखने, उपार्जित धान को ड्रेनेज के ऊपर स्टेक लगाकर रखने, धान के स्टेक को कैप कव्हर, पॉलीथिन से ढक कर रखने तथा खरीदी केन्द्रों में पानी के निकास के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं. साथ ही नोडल अधिकारियों को धान खरीदी केंद्रों में नियमित भ्रमण कर धान के सुरक्षित रख-रखाव, ड्रेनेज और  कैप कव्हर की व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *