खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया सरगुजा जिले के सिलफिली व जयनगर धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण

0

रायपुर , खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने सरगुजा जिले के सिलफिली व जयनगर धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री भगत ने ये सुनिश्चित किया कि असमय हो रही बारिश से केंद्र में रखे धान को बचाने के लिए पूरे इंतज़ाम किए गए हैं या नहीं। उन्होंने धान खरीदी केंद्र के प्रभारियों को निर्देशित किया कि किसी भी किसान भाई को फड़ से लाया हुआ धान वापस ना ले जाना पड़े। उन्हें नया टोकन देकर उनसे खरीदी की जाए। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सरकार ने इस वर्ष 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने विश्वास के साथ कहा है कि यह लक्ष्य निर्धारित वक्त में पूरा हो जाएगा। किसानों को परेशानी न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
उन्होंने प्रदेश में हो रही असमय बारिश से खरीदी केन्द्रों में रखे गए धान को सुरक्षित रखने समुचित उपाय करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह ने आज राज्य के सभी कलेक्टरों एवं संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ और प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक नवा रायपुर को पत्र भेजकर आकस्मिक वर्षा से धान को सुरक्षित रखने के लिए निर्देश जारी किए हैं। खाद्य सचिव द्वारा जारी पत्र के अनुसार राज्य शासन द्वारा धान की सुरक्षा एवं रख-रखाव के लिए समितियों को तीन रूपए प्रति क्विंटल की दर से राशि प्रदान की जाती है। आकस्मिक वर्षा के कारण जिन किसानों ने अपना धान नहीं बेच पाए हैं, उन्हें धान बेचने के लिए पुनः टोकन जारी किया जाएगा।
खाद्य मंत्री समय-समय पर धान खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। उनका कहना है कि किसी भी परिस्थिति में किसानों को परेशानी नहीं होनी चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *