​फिटनेस आइकन मलाइका को है योग से प्यार

0

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा भले ही इंडस्ट्री से फिलहाल दूर हों, सिल्वर स्क्रीन पर नजर न आ रही हों बावजूद इसके वह शायद एक मात्र ऐसी ऐक्ट्रेस हैं जो हर दिन सुर्खियों में रहती हैं और उनकी तस्वीरें भी आए दिन इंटरनेट पर वायरल होती रहती हैं और उसकी वजह है उनकी फिटनेस रूटीन। जी हां, मलाइका पूरी तरह से हेल्थ कॉन्शस हैं हर दिन without fail जिम जाती हैं और एक्सर्साइज-वर्कआउट के साथ-साथ योग की भी बहुत बड़ी फैन हैं। इसमें कोई शक नहीं कि फिटनेस आइकन हैं मलाइका अरोड़ा। 46 की उम्र में भी ऐसी-ऐसी एक्सर्साइज और योगासन करती हैं कि कोई भी दांतों तले उंगलियां दबा ले।

​शीर्षासन या हेडस्टैंड
योग के सबसे मुश्किल आसनों में से एक है शीर्षासन या हेडस्टैंड जिसमें आपके सिर और गर्दन पर ही पूरे शरीर का भार होता है। वैसे तो इस तरह के आसन को करने के लिए बहुत प्रैक्टिस की जरूरत होती है लेकिन मलाइका को देखकर ये कह सकते हैं कि उन्हें इसमें महारथ हासिल है। मलाइका बताती हैं कि शीर्षासन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।

​उष्ट्रासन या कैमल पोज
योग का एक और मुश्किल आसन है उष्ट्रासन जिसे कैमल पोज भी कहा जाता है और उसे भी बेहतरीन तरीके से करती नजर आ रही हैं मलाइका अरोड़ा। इस आसने में पीछे की ओर झुकने से हृदय चक्र खुलता है। इस आसन से शरीर में लचीलापन आता है, शरीर को ताकत मिलती है, पेट की चर्बी कम होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

​कपोतासन या पिजन पोज
कुछ लोग जहां हर दिन एक जैसा काम करके थक जाते हैं और उससे थोड़ा ब्रेक लेते हैं वहीं मलाइका के लिए फिटनेस और योग हवा और सांस की तरह है जिससे वह कभी ब्रेक नहीं लेती। अपने इंस्टाग्राम पर मलाइका ने कपोतासन या पिजन पोज की तस्वीर शेयर करते हुए यही बात लिखी और अपने फैंस और फॉलोअर्स को ये भी बताया कि इस योगासन को करने का पूरा तरीका क्या है। इस आसन को करने से कमर दर्द दूर होता है, हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है।

​धनुरासन या बो पोज
मलाइका के इस योगासन पर नजर डालें तो आप देखेंगे कि मलाइका जमीन पर लेटकर सामान्य रूप से धनुरासन नहीं कर रहीं बल्कि उन्होंने इसमें एक ट्विस्ट ऐड किया है। वह कुर्सी पर धनुरासन कर रही हैं और उन्होंने अपने पैरों को कुर्सी के पीठ में फंसा रखा है। इसके लिए भी बहुत प्रैक्टिस और फोकस की जरूरत होती है। धनुरासन के फायदों की बात करें तो इस आसन को करने से मोटापा दूर होता है, कमर दर्द में आराम मिलता है, कब्ज, थायरॉइड और अस्थमा की दिक्कत भी दूर होती है।

​हैंडस्टैंड योगा पोज
हेडस्टैंड में जहां आपके पूरे शरीर का भार आपके सिर और गर्दन पर होता है वहीं हैंडस्टैंड में आपके दोनों हाथों और बाजू पर आपके पूरे शरीर का भार होता है। इस हैंडस्टैंड में मलाइका ने एरियल योग को भी ऐड किया है और इसे बेहतरीन तरीके से करती नजर आ रही हैं। हैंडस्टैंड के फायदों के बारे में बात करें तो योग के इस आसन से पेट, कंधा, हाथ और कलाई स्ट्रेच होता है जिससे उनमें मजबूती आती है। शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है और दिमाग को फोकस करने में मदद मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *