डिफेंस एक्सपो का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, अत्‍याधुनिक हथियारों की बारिकियों को जाना

0

लखनऊ
लखनऊ में आयोजित दुनिया के सबसे बड़े हथियार मेले डिफेंस एक्‍सपो 2020 का उद्धाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कंप्‍यूटर से चलने वाली राइफल चलाई। उन्‍होंने राइफल से एक के बाद एक कई निशाने लगाए। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदर्शनी में मौजूद एक रोबॉट से हाथ मिलाया और अधिकारियों से अत्‍याधुनिक हथियारों की बारिकियों को जाना।
इससे पहले पीएम मोदी ने आज डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया। हथियारों की दृष्टि से यह एशिया का सबसे बड़ा 'बाजार' है। वृंदावन योजना के सेक्टर-15 में 43 हजार वर्गमीटर में फैले 'डिफेंस एक्सपो' क्षेत्र में देश-विदेश की दिग्गज रक्षा कंपनियां अपने-अपने तरकश के 'तीर' दिखा रही हैं। वहीं, बुंदेलखंड डिफेंस कॉरिडोर के लॉन्चिंग पैड के तौर पर देखे जा रहे एक्सपो में देश और यूपी का निशाना दुनियाभर की कंपनियों के निवेश पर होगा।

इंडिया पवेलियन में दिखेगा विकास का 'इंद्रधनुष'
वृंदावन योजना में आठ हॉल बनाए गए हैं। भारत की पहली स्वदेशी तोप धनुष पर केंद्रित 'इंद्रधनुष' इंडिया पवेलियन की केंद्रीय थीम है। रक्षा निर्माण क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों और उत्पादों का इसमें शोकेस होगा। 80 भारतीय कंपनियों के 90 से अधिक रक्षा उत्पाद इसमें दिखेंगे। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के भी 16 नए रक्षा उत्पाद लॉन्च होंगे। वहीं, यूपी पवेलियन में दुनियाभर के रक्षा निवेशकों को यहां की संभावनाओं से परिचित करवाया जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर, एक्सप्रेस-वे, रक्षा निर्माण नीति, यूपी में निवेश के अवसर, पर्यटन से संस्कृति तक की झलक यहां दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *