इंग्लिश सीखने सरकारी स्कूलों के टीचर्स की लगेगी क्लास, बना स्पेशल प्लान

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में शिक्षकों (Teachers) को अंग्रेजी (English) सीखाने के लिए विशेष अभियान चलेगा. स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा अप्रैल महीने में उत्साही शिक्षकों के लिए अंग्रेजी में बोलने संबंधी क्लास लगाये जाने का फैसला लिया गया है. प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा इस कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक शिक्षकों को अपना नाम स्कूल शिक्षा विभाग को भेजने के लिए कहा गया है. इसको लेकर प्लान भी तैयार कर लिया गया है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अप्रैल माह में एक हजार शिक्षकों को अंग्रेजी सीखाने के लिए कैम्पेन का आयोजन किया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कैम्पेन के लिए कुछ रोचक नियम बनाए गए हैं. इसकी मुख्य विशेषताएं होगी- जिसमें केवल इच्छुक विद्यार्थियों को विभिन्न बैचेस में आमंत्रित किया जाएगा. क्लास के भीतर और बाहर केवल अंग्रेजी में ही बात करनी होगी.

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कैम्पेन के दौरान शिक्षकों को अंग्रेजी में ही बात करनी होगी. गलत बोलने पर उनका मजाक न उड़ाकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा. स्रोत व्यक्तियों द्वारा कोई भाषण अदि न देकर केवल गतिविधियां होंगी. गतिविधियों को इस प्रकार से डिजाइन किया जाएगा कि सभी शिक्षक अपनी सतत सहभागिता दे सकें. इस व्यवस्था से स्कूलों में बच्चों को भी लाभ मिलेगा. इसके तहत ही सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *