खजुराहो के लिए केंद्र सरकार तैयार कर रही मास्टर प्लान

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश के विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र खजुराहो के लिए केंद्र सरकार स्पेशल पैकेज देने जा रही है। केंद्र सरकार खजुराहो का मास्टर प्लान भी तैयार कर रही है। इस स्पेशल पैकेज के तहत खजुराहो पर करीब तीन सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे।

इसके अलावा बुंदेलखंड के अन्य पर्यटन स्थलों को भी संवारा जाएगा। बुंदेलखंड को दुनिया के नक्शे पर उभारने के लिए केंद्र सरकार ने विशेष योजना बनाई है। बुंदेलखंड की धरती ऐतिहासिक धरोहरों को समेटे हुए हैं। इन धरोहरों को विकसित कर पर्यटन का अहम केंद्र बनाए जाने की तैयारी हो रही है।

सरकार की कोशिश है कि बुंदेलखंड की आर्थिक समृद्धि के लिए पर्यटन एक बड़ा जरिया साबित हो सकता है। केंद्र सरकार ने बुंदेलखंड के सांसदों से इस संबंध में प्रस्ताव भी मांगे हैं। ये सारी तैयारी इसी अंचल की लोकसभा सीट दमोह के सांसद और केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल की पहल पर की जा रही है। स्वदेश दर्शन और अतुल्य भारत के तहत भी बुंदेलखंड को फंड दिया जाएगा। सभी सांसद केंद्र सरकार को देने के लिए अपने-अपने क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को संवारने के प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं।

इस तरह होगा खजुराहो का विकास :
 सरकार विशेष पैकेज के अलावा राज्य सरकार और स्थानीय निकायों के साथ मिलकर खजुराहो का विकास करेगी। इसके लिए केंद्र सरकार मास्टर योजना भी तैयार कर रही है। इसके तहत बेहतर सड़क,रेल और हवाई कनेक्टिविटी बनाई जाएगी।

पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। खजुराहो की बड़े पैमाने पर ब्रांडिग की जाएगी। प्रिंट,इलेक्ट्रॉनिक,ऑनलाइन और आउटडोर मीडिया अभियान भी चलाया जाएगा। खजुराहो के प्रचार प्रसार के लिए एक लघु फिल्म भी तैयार की गई है। यहां पर निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा।

सरकार इसमें स्थानीय समुदाय की भागीदारी भी करेगी। स्थानीय लोगों के रोजगार के लिए कौशल विकास पर भी फोकस किया जाएगा। सरकार ने पिछले दो साल में नृत्य महोत्सव पर ही तीस करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *