त्वरित रूप से नागरिक सुविधाओं की प्रदायगी सुनिश्चित की जाएगी: प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी

0

राज्य शासन ने राशनकार्ड को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़कर की शुरुआत
मुख्यमंत्री के निर्देश पर आम नागरिकों के निवास तक पहंुचेगा शासन
चिप्स द्वारा आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का हुआ शुभारंभ
सम्पूर्ण राज्य से 150 से अधिक अधिकारी ले रहें हैं भाग
रायपुर, 23 जनवरी 2020/ छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ आज रायपुर के नया विश्राम गृृह के कनवेंशन हाॅल में प्रमुख सचिव इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग श्री गौरव द्विवेदी द्वारा किया गया। उन्होंने कार्यशाला में कहा कि आधुनिक समय में नागरिक सुविधा के लिए केंन्द्र, राज्य सहित नगरीय प्रशासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के सुचारु क्रियान्वयन हेतु विभागों के मध्य समन्वय कर सरलतापूर्वक डाटा अदान-प्रदान सुनिश्चित करना हमारा प्रमुख लक्ष्य है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन पर एक ऐसी प्रणाली का विकास किया जा रहा है, जिसमें गावों तक सेवा वितरण कर नागरिक सशक्तिकरण किया जायेगा। इसके लिए विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभिन्न सेवाओं और प्रमाण पत्रों के वितरण की वर्तमान प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया जायेगा। राज्य शासन ने इसकी शुरुआत राशनकार्ड को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़कर दी है।
प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी ने बताया कि भारत में सूचना प्रौद्योगिकी की शुरूवात 2009 में तात्कालिक प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्लान के माध्यम से मानी जाती है। बुनियादी अधोसंरचना के रूप में स्टेट वाईड एरिया नेटवर्क परियोजना (स्वान) प्रारंभ की गयी। विभागों की योजनाओं को आई.टी. प्रक्रिया से जोड़ने के लिए राज्यों में स्टेट डेटा सेंटर की स्थापना कर डेटा संधारण किया गया। इसी तरह सामान्य सेवा केन्द्र योजना द्वारा गांवों तक पहुंचने का प्रयास किया गया। चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री समीर विश्नोई ने कहा कि कार्यशाला में दो दिनों तक भारत में प्रचलित नवीन तकनीकों से अवगत कराया जायेगा।
इस अवसर पर नई दिल्ली से आये प्रमुख सलाहकार श्री राजीव पाण्डे, एन.ई.जी.डी. सुश्री रेशमा अग्रवाल, सीनियर टेक्निकल डायरेक्टर सुश्री पी. गायत्री, एन.आई.सी. तेलंगाना के साथ-साथ चिप्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रभात मलिक और एन.आई.सी. रायपुर के श्री टी.एन. सिंह भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *