मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस का उदघाटन 17 जनवरी को, देखें इसकी पहली झलक

0

 
नई दिल्ली

दिल्ली-लखनऊ रेलमार्ग पर चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के बाद दूसरी प्राइवेट ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस का उदघाटन कल यानी 17 जनवरी को होने जा रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को इस ट्रेन के अत्याधुनिक कोच की तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर कीं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'कल उदघाटन होने जा रहे मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस की पहली झलक देखें। पारंपरिक वेशभूषा में सजे चालक दल के सदस्यों के साथ यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाली नई तेजस एक्सप्रेस आधुनिकता के साथ-साथ भारतीय संस्कृति का मिला-जुला रूप है।'
 
150 प्राइवेट ट्रेनें चलाने का लक्ष्य
सरकार ने रेलवे में सुधार के लिए 50 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने और रेलवे नेटवर्क पर 150 यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन ठेका निजी इकाइयों को देने का लक्ष्य रखा है। तेजस एक्सप्रेस इसी योजना का हिस्सा है। IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर कार की हैं।
 
ट्रेन की टाइमिंग
मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह ट्रेन सिर्फ दो स्टेशनों- वडोदरा और सूरत पर रुकेगी। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 6.10 बजे छूटेगी और दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से चलकर अहमदाबाद स्टेशन पर रात 9.55 बजे पहुंचेगी। रास्ते में यह केवल सूरत और वडोदरा में रुकेगी। यात्रियों के लिए इस ट्रेन में वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, कॉफी मशीन, एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी।
 
25 लाख का बीमा
दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर मुआवजा दिया जाना है। साथ ही इस ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपए का नि:शुल्क बीमा दिया जाएगा। यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होने की स्थिति के लिए भी एक लाख रुपए के मुआवजा की व्यवस्था है। विज्ञापन से राजस्व इकट्ठा करने के लिए स्टेशन के अंदर और बाहर निजी ऑपरेटर्स को जगह का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाएगी।

ऐसे कराएं बुकिंग
तेजस ट्रेन की बुकिंग आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा मोबाइल ऐप पर भी कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन काउंटर्स से इस ट्रेन के लिए बुकिंग नहीं कराई जा सकती है। लेकिन आईआरसीटीसी के अधीक्रित टिकट एजेंट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करवाया जा सकता है। आप 60 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं। 05 साल से कम उम्र के बच्चों का कराया नहीं लगेगा। उनकी बुकिंग उनके माता-पिता या गार्जियन के साथ ही होगी। 05 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा कराया देय होगा और उन्हें सीट उपलब्ध होगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *