रिकॉर्ड बढ़त के बाद बंद हुआ सेंसेक्‍स, निफ्टी 12,355 के स्‍तर पर

0

मुंबई

अमेरिका और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे ट्रेड वॉर का अंत हो चुका है. दोनों देशों ने व्यापार समझौते के प्राथमिक चरण पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. इस खबर का फायदा भारत समेत दुनियाभर के बाजारों में मिला. इस वजह से सप्‍ताह के चौथे दिन कारोबार के दौरान गुरुवार को सेंसेक्‍स और निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 42059.45 अंक पर जबकि निफ्टी 12,389.05 अंक के ऑल टाइम हाई पर रहा.

कारोबार के दौरान गिरावट भी

हालांकि कुछ देर बाद बाजार में बिकवाली भी देखने को मिली और सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर भी आ गए. दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार समझौते के प्राथमिक चरण पर हस्ताक्षर हो जाने के बाद भी चीन के सामानों पर लगे भारी-भरकम शुल्क को वापस लेने से इनकार कर दिया.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में ऐतिहासिक हस्ताक्षर समारोह में कहा कि वह दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर हस्ताक्षर होने के बाद ही शुल्क वापस लेंगे. उन्होंने कहा, "हम शुल्क जारी रख रहे हैं, इससे लोग हैरान हैं. मैं इसे वापस लेने पर सिर्फ तभी सहमत होऊंगा जब व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर हस्ताक्षर हो जाएंगे."  बता दें कि कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 59.83 अंक की बढ़त के साथ 41,932.56 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 12 अंक की तेजी के साथ 12,355.50  अंक के स्‍तर पर रहा.

26 नवंबर को 41 हजार का आंकड़ा

इससे पहले 26 नवंबर 2019 को कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स ने 41 हजार अंक के स्‍तर को पार कर लिया था. यानी करीब 50 दिन में सेंसेक्‍स में 1 हजार अंक की तेजी आई है. वहीं 23 मई 2019 को 40 हजार अंक को टच किया था. तब लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी हुए थे. इन नतीजों में एक बार फिर मोदी सरकार सत्‍ता में लौटी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *