रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है सीट

0

 
नई दिल्ली

अगर आप अक्सर रेल यात्रा करते हैं और अपनी सीट के कन्फर्मशेन को लेकर चिंतित रहते हैं तो आपको रेलवे ने बड़ी राहत दी है। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी इसके जरिए ले सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, 'बिन परेशानी रेल यात्रा: यात्री अब महज एक क्लिक पर चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड सीटों की जानकारी पा सकते हैं।' इससे चार्ट बनने के बाद ट्रेन में कोई सीट खाली है या नहीं इसके बारे में यात्रियों को जानकारी मिल सकेगी।
 पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन प्रस्थान करने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव प्रदर्शित होगा।

नया फीचर आईआरसीटीसी के ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब तथा मोबाइल दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध होगा। नए इंटरफेस में इंडियन रेलवे के रिजर्व्ड ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले सभी नौ श्रेणियों का लेआउट नजर आएगा।
 
इसे आप इस तरह देख सकते हैं
1.IRCTC वेबसाइट में लॉगइन करें, जिसमें चार्ट्स/वैकेंसी देखने का एक नया विकल्प नजर आएगा। आप जैसे ही उसपर क्लिक करेंगे, एक नया वेबपेज खुलेगा।
2. इसमें आपको यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, यात्रा की तिथि तथा बोर्डिंग स्टेशन देने की जरूरत होगी। ये सारे विवरण डालने के बाद 'गेट ट्रेन चार्ट' ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. अब आप रिजर्वेशन चार्ट भी देख सकेंगे।
4. श्रेणी तथा कोच आधार पर खाली सीटों को देख सकते हैं।
5. लेआउट देखने के लिए आप कोच नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *