आलू बालों को मजबूत और ग्रोथ में करता है मदद

0

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी को पसंद आती है। शायद ही ऐसी कोई सब्जी होगी जिसके साथ आलू का बेजोड़ कनेक्शन पसंद न किया जाता हो। खाने के अलावा आलू का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है। चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर डार्क सर्कल तक को रिमूव करने में आलू का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन आलू बालों को मजबूत बनाने और उनकी तेजी से ग्रोथ में भी मदद करता है। जो लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं और ग्रोथ भी अच्छी नहीं है उन्हें बालों में आलू का पेस्ट या फिर इसका जूस लगाना चाहिए।

सबसे पहले हम बात करते हैं बालों के लिए आलू के फायदों की:
1- आलू में कई ऐसे तत्व और विटमिन होते हैं जो स्केल्प में ऑक्सीजन का संचार करते हैं और कोलेजन को भी हेल्दी बनाते हैं। कोलेजन एक कनेक्टिव टिशू होता है जो बालों को मजबूती देने के साथ-साथ उनकी ग्रोथ में भी मदद करता है। कोलेजन स्किन में भी मौजूद होता है।

2- आलू में मौजूद विटमिन सी, आयरन और विटमिन बी बालों को मजबूती देते हैं और उन्हें झड़ने से भी रोकते हैं। आलू के जूस से बालों की मसाज करने से स्केल्प में ब्लड का सर्कुलेशन स्मूद होता है। इससे बालों की तेजी से बढ़त होती है।

3- आलू बालों के लिए एक नैचरल कंडीशनर का काम करता है। हफ्ते में 3-4 दिन बालों में आलू का जूस या फिर उसका पेस्ट लगाने से बालों में शाइन आती है और वे सिल्की बनते हैं।

4- बाल तेजी से झड़ रहे हों तो उसमें नींबू का जूस मिलाकर जड़ों में मालिश करने से फायदा मिलता है।

बालों के लिए आलू का पैक
आलू पीसकर उनका जूस अलग रख लें। इस जूस को बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें। इससे वे मजबूत होंगे। इसके अलावा आलू के पेस्ट में 1 नींबू और 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छी तरह से बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 दिन बालों में यह पेस्ट लगाएं। सिल्की होने के साथ-साथ बाल मजबूत होंगे और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed