मदरसे के छात्र न तो B.Ed कर सकते हैं और न ही PhD

0

 कानपुर 
उत्तर प्रदेश मदरसा तालीमी बोर्ड तहतानिया (कक्षा 01-05 तक) से लेकर फाजिल (एमए) तक मान्यता देता है। इनमें लाखों तालिबइल्म (छात्र) हजारों मुदर्रिस (शिक्षक) से पढ़ते हैं। इसके बाद भी यह छात्र न तो बीएड कर सकते हैं और न ही पीएचडी। अब ऐसी पढ़ाई से तालिब इल्म कतराने लगे हैं। छात्र संख्या भी गिरने लगी है। 

मैनेजर्स एसोसिएशन मदारिसे अरबिया उत्तर प्रदेश के अनुसार प्रदेश में 1400 मदरसे (मुंशी व मौलवी तक) हैं। इनमें 450 मदरसों को ग्रांट मिलती है। इसके अतिरिक्त कामिल-फाजिल (बीए-एमए) समेत मदरसों की संख्या हजारों में है। पिछले तीन वर्षों में इन मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या में काफी कमी आई है।

मदरसा बोर्ड ही मान्य नहीं
अब तक उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद को काउंसिल फॉर बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (कोबसे) की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। ऐसा न होने से उत्तर प्रदेश के मदरसों से पढ़े छात्रों को अन्य राज्यों में वैधता नहीं हो पाती है।

बीएड, पीएचडी के लिए यह करना होगा
मदरसों में चलने वाले बीए और एमए के कोर्स ख्वॉजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी, फारसी यूनिवर्सिटी से संबद्ध करने होंगे। इन्हें इसी यूनिवर्सिटी की डिग्री देनी होगी। इसके बाद ही वे बीएड और पीएचडी आदि कर सकेंगे।
मदरसों में कक्षा 01 से एमए तक की पढ़ाई

कक्षा 01-05 तक : तहतानिया
कक्षा 06-08 तक : फौकानिया
मुंशी (अरबी) : हाईस्कूल
मुंशी (फारसी) : हाईस्कूल
आलिम (अरबी) : इंटर
आलिम (फारसी) : इंटर
कामिल (अरबी) : बीए
कामिल (फारसी) : बीए
फाजिल (अरबी) : एमए
फाजिल (फारसी) : एमए
जब तक स्नातक (कामिल) और परास्नातक (फाजिल) को किसी विश्वविद्यालय से संबद्ध नहीं किया जाता है तब तक स्नातक और परास्नातक करने वाले तालिबइल्मों को फायदा नहीं मिल पाएगा। यह न तो बीएड कर सकते हैं और न ही पीएचडी। सरकार इस पर फौरी तौर पर ध्यान दे ताकि छात्र संख्या बढ़े और म्यारी (क्वालिटी) तालीम दी जा सके। -कारी सगीर आलम, प्रवक्ता, ऑल इंडिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिसे अरबिया

हमारी यह मांग काफी पुरानी है कि कामिल और फाजिल की डिग्री किसी विश्वविद्यालय से मिले। पर न तो मदरसा बोर्ड को कोबसे (बोर्ड को मान्यता देने वाला संगठन) से पंजीकृत कराया जा रहा है और न ही विश्वविद्यालय से। इस बाबत एक मांगपत्र मुख्यमंत्री को भेजा गया है। -डॉ. आरए सिद्दीकी, महामंत्री, मैनेजर्स एसोसिएशन मदारिस-ए-अरबिया, यूपी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *