जानें गुवाहाटी का मौसम, बारसपारा की पिच से लेकर दोनों टीमों का संभावित प्लेइंगXI

0

नई दिल्ली
नए साल में भारतीय टीम के श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सभी की निगाहें वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन पर लगी होंगी। पीठ के स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण चार महीने तक बाहर रहे बुमराह इस भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं और इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए उन्हें सतर्कता के साथ इस्तेमाल किया जा रहा है। साल 2019 में जहां 50 ओवर के प्रारूप पर ध्यान लगा था तो वहीं मौजूदा साल में टी20 अंतरराष्ट्रीय पर ध्यान लगाया जाएगा। अक्टूबर में पर्थ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 विश्व कप अभियान शुरू करने से पहले भारतीय टीम इसी मुहिम में करीब 15 टी-20 मैच खेलेगी।

श्रीलंका को अपनी अंतिम टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में ऑस्ट्रेलिया में 0-3 की शिकस्त झेलनी पड़ी, क्योंकि उनके बल्लेबाजों का प्रदर्शन लचर रहा था और उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाहें लगी होंगी।  पाकिस्तान में श्रीलंकाई टीम ने 3-0 से जीत दर्ज की थी। टीम कुसल परेरा पर बहुत निर्भर है, जिन्होंने अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों में 100 रन बनाए थे। इस स्टेडियम में भारत ने अपना एकमात्र टी-20 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 अक्टूबर 2017 को खेला था, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। मैच के बाद होटल लौटते हुए टीम की बस पर पत्थर भी फेंके गए थे।

रविवार को गुवाहाटी में बारिश की संभावना है। शाम को मौसम ठंडा रहेगा और बादल भी छाए रहेंगे। मैच शाम 7 बजे शुरू होगा। इस दौरान तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, ह्यूमिडिटी 88 प्रतिशत रहेगी। मैच के दौरान बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन मैच से पहले बारिश की भविष्यवाणी की जा रही है।

नमी के कारण पेसरों को इस पिच पर मदद मिलेगी। वहीं, बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर रन बनाना मुश्किल होगा। बावजूद इसके बासपारा क्रिकेट स्टेडियम की पिच हाई स्कोरिंग गेम्स के लिए जानी जाती है। यह पिच फ्लैट है और यहां की बाउंड्री ज्यादा बड़ी नहीं है। टी-20 इंटरनेशनल में बाद में बैटिंग करना हमेशा फायदेमंद होता है। खासकर जब फ्लैट पिच पर खेल रहे हों। अगर बारिश होती है तो बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिकत भी फायदा होता है।

रिकॉर्ड बुक पर एक नजर

  • भारत आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 5वें नंबर पर है।
  • श्रीलंका आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 7वें नंबर पर है।
  • भारत और श्रीलंका के बीच अबतक कुल 16 टी-20 मैच खेले गए हैं।
  • भारत ने 11 मुकाबले जीते हैं तो 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

ऐसा हो सकता है दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत का संभावित प्लेइंगXI: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह,  नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका का संभावित प्लेइंगXI:  लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनुष्का गुणतिलक, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), कुसल परेरा, एंजेलो मैथ्यूज, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका, इसुरु उडाना, वानिंदु हसरंगा, लाहिरु कुमारा, लक्षण संदाकन।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *