सर्दियों के ये जूस डाइट में करें शामिल

0

क्रिसमस और नए साल में अगर आपने जमकर फास्टफूड और तला-भुना खाया हो तो दोबारा डाइटिंग और फिटनेस के दौर में लौटने में देर नहीं हुई है। आप इसकी शुरुआत शरीर से विषाक्तता दूर करके कर सकते हैं। इस समय आने वाली कई हरी सब्जी व फल ऐसे हैं, जिनसे खास पेय या जूस बनाए जा  सकते हैं, जो शरीर से जहरीले तत्व निकालकर वजन घटाने में मदद करते हैं।

1. पालक-अलसी की स्मूदी
पालक विटामिन और अन्य तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है। दो कप ताजा पालक, दो चम्मच पिसी अलसी, एक कप अनानास, एक कप योगर्ट को मिक्सी में डालकर पीस लें। इससे स्वादिष्ट और पौष्टिक स्मूदी तैयार हो जाएगी। ध्यान रखें कि इसका सेवन किसी तैलीय या भारी भोजन के साथ न करें।

भूख को करती है नियंत्रित  : पालक रेशों से भरपूर होती है और पाचनतंत्र में ज्यादा देर तक रहने के कारण यह आपको जरूरत से ज्यादा खाने से रोकती है। पालक पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट से भी भरपूर होती है। वहीं, अलसी में प्रोटीन की प्रचुरता होती है और हर समय भूख लगने वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करने में सहायक है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य खनिज पदार्थ भी होते हैं।

2. संतरे और गाजर का जूस
संतरे और गाजर का अलग-अलग जूस निकाल लें और इसे ब्लेंडर में डालें। इसमें हल्दी और अदरक भी डाल लें। ब्लेंडर की मदद से इसे मिक्स करें और एक गिलास में निकालकर थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। संतरा में कलौरी कम और विटामिन सी व फाइबर अधिक होता है, यह शरीर की भूख कम करता है। वहीं, गाजर का रस पित्त स्राव को रोकता है जिससे मोटापा घटता है।

3. लौकी जूस
खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस भी शरीर से विषाक्तता दूर करने में सहायक है। जूस में 98% पानी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकाल देते हैं। लौकी के जूस में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है और वजन घटाने में भी अच्छा है। मगर ध्यान रखें कि लौकी के जूस में कोई अन्य सब्जी या फल को मिलाकर जूस नहीं बनाना चाहिए।

ये उपाय भी कारगर
1. फल या सब्जी का जूस पसंद नहीं है तो गुनगुने पानी में शहद और थोड़ा सा नींबू रस डालकर पी लेने से फायदा होगा।
2. गुनगुने पानी के साथ हल्दी और नींबू रस लेना भी अच्छा है। एक कप या ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू रस मिला लें। चाहें तो इसमें शहद भी डाल लें और पियें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *