ईरान में अमेरिकी कार्रवाई पर क्या है विदेशी मीडिया का रुख

0

 नई दिल्ली 
इराक में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान में तनाव चरम पर है। ईरान ने जहां इसके खिलाफ बदले की कार्रवाई की धमकी दी है तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने कहा उसने यह कार्रवाई युद्घ को खत्म करने के लिए की है न की शुरू करने के लिए। ऐसे में क्या कहता है विदेशी मीडिया आइये जानते हैं-
 
अखबार की खबर में कहा गया है कि ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एमक्यू -9 रीपर ड्रोन फायर हमले में शुक्रवार तड़के मार दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश पर सैन्य बलों ने यह कार्रवाई की। हवाई हमले से तेहरान को चौंकाने वाला झटका लगा है।  
 
वाशिंगटन पोस्ट :  यूएस की एयर स्ट्राइक में प्रमुख ईरानी कमांडर की मौत – 
अखबार ने लिखा है कि अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी कड फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी को गुरुवार देर रात बगदाद में मार गिराया। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव का एक नाटकीय विस्तार हुआ, जिससे क्षेत्र और उससे बाहर व्यापक हिंसा हो सकती है। खबर में पेंटागन के हवाले से कहा गया कि जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक और पूरे क्षेत्र में अमेरिकी राजनयिकों और सेवा के सदस्यों पर हमला करने की योजना बना रहा था। 
 गार्डियन : ट्रंप के आदेश पर मारा गया ईरान का जनरल सुलेमानी – 
अखबार की खबर में कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप  ने शुक्रवार के शुरुआती घंटों में ईरान के सबसे शक्तिशाली जनरल को मार डाला। इस कार्रवाई से मध्य पूर्वी क्षेत्र में वाशिंगटन और तेहरान के बीच पहले से ही व्याप्त तनाव में खूनी संघर्ष में नाटकीय वृद्धि दर्ज की। वहीं, तेहरान ने इस हमले का बड़ा बदला लेने के लिए संकल्प जताया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *