ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 4 तक का सफर तय करने वाले मार्नस लाबुशेन ने बताया सक्सेस मंत्र

0

मेलबर्न
साल 2o19 में सबसे चमकदार प्रदर्शन करने वाले तीन दिग्गजों-विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और केन विलियम्सन के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन का नाम है। लाबुशेन मानते हैं कि उनकी सफलता का मंत्र यह है कि वह परिणाम पर नहीं बल्कि प्रक्रिया पर ध्यान देते हैं। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लाबुशेन चौथे नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने साल 2019 की शुरुआत 110वें क्रम से की थी। इस साल लाबुशेन 13 टेस्ट मैचों में तीन शतक लगा चुके हैं।

लाबुशेन ने कहा, “मैं लगातार प्रक्रिया पर ध्यान देता हूं। परिणाम मेरी नजर में नहीं होता। मैं अब यह नहीं सोचता कि पीछे क्या हुआ है। बिल्कुल स्पष्ट नजरिए के साथ मैं मैदान पर उतरता हूं और अपना श्रेष्ठ देने का प्रयास करता हूं। इन सबसे आगे एक बात और है कि मुझे इस खेल से प्यार है।”

लाबुशेन को एशेज सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ के स्थानापन्न के तौर पर बल्लेबाजी का मौका मिला था। लॉर्ड्स में उन्होंने दूसरी पारी में 59 रन बनाए और फिर घर में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ हुए सीरीज में 185, 162, 143, 50, 63 और 19 रन बना चुके हैं। मार्नस लाबुशेन के नाम 17 टेस्ट मैचों में 1104 रन हैं और वह 2019 में टेस्ट मैचों में 1000 या उससे अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बने।

बता दें कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2019 का अंत टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर रहते हुए किया है। वह 928 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 911 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन हैं, जिनके 822 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के ही मार्नस लाबुशेन ने साल का अंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ किया है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज चौथे स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *