दुनिया भर में ऐसे हुआ नए साल- 2020 का स्वागत 

0

 
नई दिल्ली 

नए साल 2020 का आगाज हो चुका है. देश-दुनिया के हर कोने में इसका जश्न मनाया जा रहा है. कहीं आतिशबाजी तो कहीं लोगों ने नाच-गाकर नए साल का स्वागत किया. देश के अलग-अलग हिस्सों में कैसे मना नया साल यहां देंखें.

1-पेरिस: आर्क डि ट्रायम्फ में आतिशबाजी
पेरिस के आर्क डि ट्रायम्फ में जमकर आतिशबाजी हुई. बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए और नए साल की खुशी मनाई. कड़ाके ठंड के बावजूद लोग खुले आसमान के नीचे आतिशबाजी का नजारा देखते मिले.

2-ग्रीस: अर्कोपोलिस ऑफ एथेंस में खुशी
ग्रीस में नए साल का अदभुत नजारा देखा गया. यहां के अर्कोपोलिस ऑफ एथेंस में रंग-बिरंगी रोशनी और आतिशबाजी बेजोड़ मेल देखा गया. पूरा आसमान पटाखों की रोशनी से नहा उठा.

3-तुर्की: इंस्तांबुल के बोसफोरस स्ट्रेट का नजारा
तुर्की में देर रात लोग सड़कों पर उतरे और जम कर खुशियां मनाईं. इस्तांबुल के बोसफोरस स्ट्रेट में आतिशबाजी की गई जिसे देखने के लिए देश-विदेश के हजारों लोग जुटे. लोग यहां कई घंटे तक नए साल की खुशियां मनाते देखे गए.

4-दुबई: रोशनी से नहाया बुर्ज खलीफा
दुबई की बुर्ज खलीफा इमारत पूरी दुनिया में मशहूर है. यह गगनचुंबी इमारत अपनी बनावट के साथ-साथ अलग-अलग तरह के आयोजनों के लिए जानी जाती है. नए साल पर यहां ऐसी आतिशबाजी और लाइटिंग हुई जिसे देख कर लोग दंग रह गए. कुछ मिनटों तक चली आतिशबाजी ने लोगों का मन मोह लिया. इसे देखने के लिए अलग-अलग देशों के पर्यटक काफी पहले से इकट्ठा हुए थे. पूरी इमारत पर रोशनी और पटाखों के साथ साल 2020 की नक्काशी उतारी गई.

5-थाइलैंड: लाइट से नहा उठी चाओ फ्रया नदी
थाइलैंड मशहूर टूरिस्ट प्लेस है. यहां हल साल लोगों की भीड़ लगी रहती है. नए साल पर इसमें और इजाफा देखा गया. यहां की चाओ फ्रया नदी पर आतिशबाजी और लाइट का अनोखा संगम देखा गया. आतिशबाजी कुछ देर तक चलती रही जिसका देश-दुनिया के लोगों ने भरपूर आनंद उठाया.

6-हांगकांग: विक्टोरिया हार्बर पर 2020 का जश्न
चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच हांगकांग ने नए साल का जश्न पूरी तैयारी के साथ मनाया. यहां के विक्टोरिया हार्बर पर बड़े स्तर पर आतिशबाजी की गई.
 पूरे हार्बर को रोशनी से सजाया गया. लगभग हर इमारत को साल 2020 लिखी लेजर लाइट से सजाया गया था. लोगों ने नाच-गाने के साथ पुराने साल को विदाई दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed