New Year 2020: देश के बाहर मनाना चाहते हैं नया साल, तो ये रहेंगे Best प्लेस

0

नई दिल्ली
नया साल 2020 अब बहुत ही करीब पहुंच चुका है। लोगों में इसे लेकर उत्साह है और न्यू ईयर सेलेब्रेशन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौके पर दुनिया भर में नए साल की संध्या (New Year Eve) पर इतना कुछ होता कि जिनके कुछ ही सीन्स देखकर आपके भीतर उत्साह की लहर दौड़ जाएगी। तो आइए जानते हैं दुनिया के खास न्यू ईयर सेलेब्रेशन अंदाज और ट्रेंड के बारे में-

1- सिडनी ऑस्ट्रेलिया-
ऑस्ट्रेलिया का प्रमुख शहर सिडनी न्यू ईयर सेलेब्रेशन के अपने खास अंदाज के लिए जाना जाता है। यहां नए साल के रौरान होने वाली आतिशबाजी सबका मन मोह लेती है। यहां ओपेरा हाउस से रंगारंग आतिशबाजी का आगाज किया जाता है। हार्बर ब्रिज सिडनी में न्यू ईयर सेलेब्रेशन का सेंटर प्वाइंट बन जाता है। यदि आप कहीं बाहर न्यू ईयर मनाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां का नया साल आपके लिए एक यादगार अनुभव रहेगा।

2- इडिनबर्ग, स्कॉटलैंड-
भारत से बाहर कहीं नया साल मनाने की बात आती है तो दिमाग में सबसे पहले ख्याल आता है इडिनबर्ग का। यहां पर नए साल की संध्या में गलियों में डांस से लेकर आधी तक शानदान आतिशबाजी देखने को मिलती है। यहां पर जगह जगह आयोजित होने वाले म्यूजिक कन्सर्ट अपने आम में ही बहुत खास होते हैं। तरह -तरह के मस्ती से भरे सेलेब्रेशन देखना हो तो एक बार इडिनबर्ग जरूर जाना चाहिए।

3- न्यू यॉर्क, अमेरिका
यहां मशहूर टाइम्स स्क्वायर में न्यू ईयर बॉल ड्रॉप देखने को मिलता है। बॉल ड्रॉप दरअसल 12 फुट ऊंचा एक चमचमाता गोला होता है जिसका वजन 11875 पाउंड होता है। यह बॉल हर साल नए साल की आधी रात को नीचे गिराया जाता है। इस दौरान यहां धमाकेदार म्यूजिक शो, लाइट शो के साथ ही आपके ऊपर मिठाइयों के बारिश होती है। अमेरिका का टाइम्स स्क्वायर नए साल के सेलिब्रेशन के मामले में दुनिया में नंबर वन है। यहां जाना भी एक यादगार अनुभव होगा।

4- बर्लिन जर्मनी
नए साल की पूर्व संध्या के मौके पर पिछले साल बर्लिन की गलियां सबसे ज्यादा भीड़वाली साबित हुईं। यहां दुनिया के तमाम देशों से लोग नया साल मनाने के लिए जुटे थे। नए साल के मौके पर यहां का लाइव म्यूजिक शो परफॉर्मेंस, जबरदस्त लाइट शो और दिल को छू जाने वाली आतिशबाजी आधी रात तक लगातार चलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *