राम मंदिर मॉडल को वीएचपी ने बनाया ‘गगनचुंबी’

0

 अयोध्या
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा राम जन्मभूमि पर गगनचुंबी मंदिर बनाए जाने की बात को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने गंभीरता से लिया और पिछले दिनों वीएचपी के शीर्ष पदाधिकारियों ने गुजरात के अहमदाबाद में रामजन्मभूमि मॉडल के आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोमपुरा के साथ बैठकर नए मॉडल का प्रारूप तैयार किया है। वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने नए नक्शे को हरी झंडी दे दी है। अब केवल संघ की मुहर लगनी बाकी है।

अहमदाबाद से लौटे रामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला के प्रभारी अन्नू भाई सोमपुरा ने बताया अब मंदिर दो मंजिला नहीं तीन मंजिला बनेगा और धरातल से शिखर के अग्रभाग की ऊंचाई 128 फिट से बढ़ाकर 161 फिट कर दी गई है। इससे शिखर अब पहले से 33 फीट ऊंचा गगनचुंबी हो जाएगा। यही नहीं पहले के गर्भगृह के पास नृत्य मंडप और रंग मंडप थे लेकिन नए नक्शे में एक और मंडप का इजाफा किया गया है।

'पुराने मॉडल में बढ़ाई गईं कुछ चीजें'
अन्नू भाई सोमपुरा ने बताया कि मॉडल पुराना रहेगा लेकिन कुछ चीजें बढ़ाई गई हैं, जिससे मंदिर और भी भव्य लगे। उन्होंने बताया पत्थरों की नक्काशी के लिए मजदूरों से बात कर ली गई है। अब केवल ट्रस्ट के गठन का इंतजार है। वीएचपी के शीर्ष पदाधिकारियों की हरी झंडी मिलते ही पत्थर तराशने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
 
'और सामने आ जाएगा ट्रस्ट का प्रारूप'
राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य महंत कमल नयन दास दावे के साथ कहते हैं कि 15 जनवरी को खरमास खत्म होते ही नए ट्रस्ट का प्रारूप सामने आ जाएगा। उसी के बाद राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और रामनवमी पर मंदिर निर्माण की आधारशिला भी रख दी जाएगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *