कांग्रेस ने धूमधाम से मनाया 135वां स्‍थापना दिवस, शिवराज ने तंज कसते हुए कहा- सिर्फ G का है बोलबाला

0

भोपाल
कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस (135th Foundation Day) के मौके पर राजधानी भोपाल के प्रदेश कार्यालय (State Office) में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा (PC Sharma) और सेवादल के तमाम कार्यकर्ता कार्यक्रम में मौजूद रहे. सबसे पहले सेवा दल के कार्यक्रम के तहत कांग्रेस कार्यालय में झंडावंदन किया गया और फिर सभी कार्यकर्ताओं ने वंदेमातरम का गायन किया. इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने खुशियां मनाते हुए एक दूसरे को मिठाई भी बांटी. कांग्रेस के स्थापना दिवस को देखते हुए पीसीसी में विशेष प्रदर्शन लगाई गई है, जिसमें कांग्रेस की स्थापना से लेकर अब तक के सभी राष्ट्रीय अध्यक्षों के चित्र प्रदर्शित किए गए हैं. इस प्रदर्शनी का मकसद जनता के बीच कांग्रेस के गौरवशाली इतिहास को पहुंचाना है. प्रदर्शनी का उद्घाटन पीसी शर्मा ने किया.

कांग्रेस ने विशेष रूप से इस बार सभी जिलों में स्थापना दिवस के कार्यक्रम आयोजित करने की ताकीद कार्यकर्ताओं को की थी जिसके तहत भोपाल से लेकर सभी जिलों तक में अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

स्थापना दिवस के मौके पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में एक विशेष प्रदर्शनी लगाई गई थी. इस प्रदर्शनी में कांग्रेस के संस्थापक एओ ह्यूम से लेकर सोनिया गांधी तक अब तक हुए सभी राष्ट्रीय अध्यक्षों के चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इस प्रदर्शनी में इन सभी नेताओं के बारे में संक्षिप्त जीवन परिचय और राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर उनके कार्यकाल का समय भी बताया गया है. कांग्रेस ने ये प्रदर्शनी खास तौर पर जनता के बीच कांग्रेस की गौरवगाथा बताने के लिए लगाई है.

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कांग्रेस के स्थापना दिवस पर ट्वीट कर निशाना साधा है. शिवराज ने अपने ट्वीट में लिखा, 'जब महात्मा गांधी ने कहा था कि कांग्रेस को भंग कर दिया जाए तब उन्होंने सही कहा था. आज उनके इस कथन को सार्थक करने का काम प्रजा ने उठा लिया है, बहुत जल्द कांग्रेस के इस वंश परम्परागत ढांचे को उखाड़ फेंका जाएगा.

आखिर क्यों कांग्रेस के 134 वर्ष के इतिहास में करीबन 40 वर्षों तक सिर्फ एक ही वंश-परिवार का शासन रहा? मोतीलाल, जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी. सिर्फ G! बाकियोंं को तो समय-समय पर सिर्फ उनकी सेवा करने का ही सौभाग्य प्राप्त हुआ. हमारे सभी कांग्रेसी मित्रों को स्थापना दिवस की बधाई. सोनिया और राहुल के जयकारे भी लगाए होंगे. जैसे हमारे जन्मदिवस पर हम आत्मचिंतन करते हैं, वैसे ही आज कांग्रेस मित्रों को चिंतन-मनन जरूर करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *