काशी का ऐसा रोडमैप बनाएं कि आगामी 10 वर्षों तक किसी काम की जरूरत न पड़े: सीएम योगी

0

 
वाराणसी

वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यहां अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। 1222 करोड़ के बड़े प्रमुख 48 कार्य पूरे हो चुके हैं। इसमें बीएचयू में सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल, वैदिक विज्ञान केंद्र, राजातालाब विद्युत उपकेंद्र, 20 प्रमुख सड़कों के निर्माण कार्य, चिकित्सालयों के उच्चीकरण कार्य शामिल हैं। इसके अतिरिक्त हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्य निर्माणाधीन हैं, जो वर्ष 2020 में पूरे हो जाएंगे। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि काशी का एक ऐसा रोडमैप तैयार करें, जिससे आगामी 10 वर्षों तक यहां कोई कार्य कराने की जरूरत न पड़े। वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात के वक्त औचक निरीक्षण किया और लोगों को कंबल वितरित किए।

अपने दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जल निगम द्वारा सिगरा में गलत तरीके से पाइपलाइन डाले जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि कोई कार्यदायी संस्था यदि समयबद्ध और गुणवत्ता परक कार्य नहीं करती है तो उसे तुरंत ब्लैकलिस्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों से शासन की छवि खराब होती है। कार्य की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। कार्य शुरू होने से पहले ही गुणवत्ता का निरीक्षण करें ताकि कार्य सही तरीके से हो सके।
 
'देश-दुनिया में काशी का अलग महत्व'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क बनाने से पहले कार्यदायी संस्था जल निकासी का जरूर ध्यान रखे। नगर निगम, विकास प्राधिकरण, पीडब्ल्यूडी आपस में बेहतर संवाद करें, जिससे सड़क बनाने के लिए कार्य बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने पेयजल से काशीवासियों को वंचित रखा है उन पर सख्त कार्रवाई होगी। योगी ने कहा कि काशी में विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं है। काशी में सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है, जो सौभाग्य की बात है। सभी अधिकारी मिलजुलकर काशी के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि पीएम का संसदीय क्षेत्र होने के नाते देश- दुनिया में काशी का एक अलग महत्व है।
 
'काल भैरव तक चौड़ी हो सड़क'
सीएम ने कहा कि यहां पर सबसे ज्यादा शिकायत स्वच्छता, सड़क और सीवर की मिल रही हैं, जिससे स्वच्छता की जब भी रैंकिंग बनती है तो काशी का नाम भी आता है। काशी स्वच्छता की रैंकिंग में पिछड़ता जा रहा है। सीएम ने वाराणसी की सड़कों पर बह रहे सीवर पर अफसोस जताते हुए कहा कि शहर हो या गांव, स्वच्छता हर मानक पर दुरुस्त होने चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव में सफाईकर्मी की भी मौजूदगी होनी चाहिए, क्योंकि स्वच्छता बोलने से नहीं करने से होती है।बैठक में सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि काल भैरव तक जाने के लिए सड़क को चौड़ी और बेहतर करें, जिससे आमजन को आने जाने में असुविधा न हो।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed