सर्दी से ठिठुरी दिल्ली, 6 डिग्री तक पहुंचा पारा, दिल्ली में अगले तीन दिन ठंड और कोहरे की मार

0

 
नई दिल्ली 

 
पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं ने दिल्ली में ठिठुरन बढ़ा दी है. दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. राजधानी में बुधवार सुबह का तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिल्ली में ठंड का तापमान हर रोज नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है.

दिसंबर के महीने में सर्दी ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. अब तक 22 साल का रिकॉर्ड तो टूट चुका है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ और दिन ठंड के कहर से राहत की कोई उम्मीद नहीं है. साथ ही घना कोहरा भी अगले तीन दिन तक दिल्ली का साथ नहीं छोड़ने वाला है.

चारों ओर ठंड का कहर

देश की राजधानी दिल्ली हो या उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश हो या राजस्थान, हर तरफ ठंड और कोहरे का कोहराम है. ठंड का कहर झेल रहे शहरों में कोलकाता भी शुमार है. मध्य प्रदेश के आगर मालवा में लगातार लुढ़कते पारे और शीतलहर के बीच मंगलवार सुबह हुई बारिश ने सर्दी के पारे को और नीचे ला दिया. सर्दी ने ऐसा सितम ढहाया कि सड़कों पर सन्नाटा पसर गया और लोग अपने घरों में कैद हो गए. जो लोग घरों से बाहर निकले वो भी अलाव के सहारे खुद को ठंड से बचाते हुए नजर आए.

संगम नगरी प्रयागराज में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है. बर्फीली हवाएं लोगों को कंपकंपाने को मजबूर कर रही हैं. लोग अलाव जलाकर और चाय के सहारे खुद को गर्म रखने की कोशिश कर रहे हैं. राजस्थान में ठंड और कोहरे का कहर जारी है. कई जिलों में सुबह घने कोहरे की चादर छाई है तो शीतलहर लोगों के शरीर में सिहरन पैदा कर रही है. कोहरे के बीच लोग अलाव के आगे बैठकर बचते नजर आ रहे हैं.

कोहरे और शीतलहर की मार
पंजाब में भी ठंड का पारा काफी नीचे जा पहुंचा है. चंडीगढ़ में सुबह का तापमान काफी कम हो गया है. कोहरा और शीतलहर का डबल अटैक सर्दी के कहर को बढ़ा रहा है. कोलकाता की सुबह भी घने कोहरे की चादर से लिपटी है. यहां सूरज के दर्शन नहीं हो रहे हैं और पूरा शहर घने कोहरे की मार झेल रहा है. यहां भी न्यूनतम तापमान काफी नीचे जा पहुंचा है. पहाड़ों पर हो रही लगातार बर्फबारी मैदानों में ठंड बढ़ा रही है. आने वाले दिनों में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *